The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दो दिन में अडानी समूह ने 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा गंवा दिए!

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अडानी की संपत्ति में भारी गिरावट आई है.

post-main-image
गौतम अडानी (फाइल फोटो: पीटीआई)

अमेरिकी फायनेंशियल रिसर्च फर्म 'हिंडनबर्ग रिसर्च' की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह (Adani Group share) के शेयरों के दाम लगातार गिर रहे हैं. दो दिन की गिरावट के बाद अडानी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप 4 लाख 20 हजार करोड़ तक कम हो गया. हफ्ते के आखिरी दिन अडानी समूह की सात लिस्टेड कंपनियों के शेयर भरभराकर गिरे. इसके साथ ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स भी 1100 से ज्यादा प्वाइंट तक गिर गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में 20 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली. शेयर बाजार बंद होने से ठीक पहले दोपहर तीन बजे अडानी ट्रांसमिशन, अडानी एंड अडानी टोटल गैस के शेयर 20 फीसदी तक गिरे. वहीं अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 19 फीसदी से ज्यादा कम हुए. अडानी पोर्ट्स के शेयर में 17.7 फीसदी, अंबूजा सीमेंट्स में 17.3 फीसदी और एसीसी में 14.3 फीसदी की गिरावट हुई. इसके अलावा अडानी पावर और अडानी विल्मर के शेयर 5 फीसदी तक गिरे हैं.

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद 25 जनवरी को ही अडानी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ कम हो गया था. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 27 जनवरी को अडानी ग्रुप के 10 शेयरों का मार्केट कैप 12 फीसदी गिरकर 16.83 लाख करोड़ हो गया है. 24 जनवरी को यह 19 लाख 20 हजार करोड़ रुपये था.

दो दिन पहले आई इस रिपोर्ट में अडानी समूह पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप कई सालों से स्टॉक मैनिपुलेशन (शेयरों में धांधली) और अकाउंटिंग फ्रॉड में शामिल है. यह भी कहा गया कि अडानी समूह ने टैक्स हेवन्स में कंपनिया खड़ी करने की सुविधा का नाजायज फायदा उठाया है. हिंडनबर्ग रिसर्च की पूरी रिपोर्ट क्या है आप इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अडानी के अरबों रुपए डूबे, इस ट्रिक का इस्तेमाल हुआ था!

हालांकि अडानी समूह ने इस रिपोर्ट को पूरी तरह खारिज कर दिया और कहा कि “दुर्भावनापूर्ण तरीके” से गलत जानकारी दी गई है. रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप ने कहा कि वो हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है. वहीं हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक बयान जारी कर कहा कि वो अपनी रिपोर्ट पर कायम है और कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार है.

हिंडनबर्ग रिसर्च ने दावा किया कि रिपोर्ट जारी करने से पहले उसने अडानी समूह में काम कर चुके कई वरिष्ठ अधिकारियों सहित दर्जनों लोगों से बात की. इस रिपोर्ट के बाद फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में गौतम अडानी सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. लंबे समय बाद अडानी की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर (8 लाख 15 हजार करोड़ रुपये) के नीचे आई है. खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 97 अरब डॉलर पर आ गई है.

वीडियो: खर्चा पानी: हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए