The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

छुट्टियां मनाने लद्दाख जाएंगे या गोवा? ये खबर पढ़कर कहेंगे- ना बाबा ना!

हवाई सफर के किराये की बात होने वाली है.

post-main-image
हवाई सफऱ का किराया आसमान छू रहा है. (तस्वीरें- इंडिया टुडे)

गर्मी की छुट्टियों में अगर परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हो सकता है महंगा हवाई सफर आपकी इस योजना पर पानी फेर दे. जी हां, अगर आप हवाई सफर शुरू करने से कुछ घंटे पहले अपनी फ्लाइट बुक कराते हैं तो पिछले महीने के मुकाबले आपको 5 गुना तक ज्यादा किराया चुकाना पड़ सकता है. अगर आप 10-15 दिन पहले भी फ्लाइट की बुकिंग करते हैं तो भी आपकी जेब कटनी तय है.

हवाई सफर महंगा होने की दो प्रमुख वजहें हैं. सबसे बड़ा कारण ये है कि वाडिया समूह की एयरलाइन GoFirst कई वजहों से उड़ान नहीं भर पा रही है. इसके अलावा कई दूसरी विमानन कंपनियों के करीब 100 प्लेन कई तरह की खामियों के चलते खड़े हैं. यानी एविएशन सेक्टर दोहरी परेशानियों से जूझ रहा है. दूसरा कारण है कि गर्मी की छुट्टियां होने से लोग परिवार के साथ घूमने फिरने का खूब प्लान बना रहे हैं. पीक सीजन होने की वजह से भी हवाई किराया आसमान छू रहा है.

गो फर्स्ट की फ्लाइट ठप होने से घरेलू रूट्स पर 54 विमान कम हो गए हैं. विमान इंजन निर्माता प्रैट और व्हिटनी की तरफ से देरी के कारण कंपनी के 28 विमान पहले से ही ग्राउंड पर थे. इसके चलते वाडिया समूह की एयरलाइन को अपना कारोबार समेटना पड़ा है. इन सबका नतीजा ये कि दिल्ली-श्रीनगर और दिल्ली-पुणे जैसे कुछ रूट्स पर हवाई किरायों में जबरदस्ता इजाफा देखने को मिला है. इन रूट्स पर गो फर्स्ट की कई फ्लाइट्स चल रही थीं. इसके अलावा, तमाम खामियों के चलते इंडिगो और स्पाइसजेट के भी लगभग 70 प्लेन खड़े हो गए हैं.

ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो के मुताबिक, 24 मई को दिल्ली से अहमदाबाद के बीच चलने वाली फ्लाइट का किराया 16,585 रुपये पर था. अगर पिछले महीने से इसकी तुलना करें तो यह पांच गुना ज्यादा था. अप्रैल के मध्य में दिल्ली से अहमदाबाद का किराया 3,325 रुपये के करीब था. यह किराया यात्रा वाले दिन एयरलाइन के काउंटर से या फ्लाइट के प्रस्थान से 24 घंटे पहले खरीदे गए टिकट का है. 

इसी तरह से दिल्ली से मुंबई के बीच फ्लाइट का किराया 9,668 रुपये पहुंच चुका है. इस रूट का किराया अप्रैल की तुलना में 80 फीसदी महंगा पड़ रहा है. यही नहीं, महानगरों वाले रूटों की तुलना में कम व्यस्त रहने वाला दिल्ली से लेह के बीच हवाई सफर भी जेब पर भारी पड़ रहा है. 24 मई को इस रूट के लिए हवाई टिकट का दाम करीब 13 हजार रुपये का था. ये पिछले महीने की तुलना में 87 फीसदी ज्यादा था. 24 मई को मुंबई-गोवा का हवाई टिकट 5,807  रुपये था जोकि अप्रैल महीने से करीब दोगुना महंगा था.

एक अन्य यात्रा पोर्टल ‘क्लियरट्रिप’ के अनुसार, प्रस्थान के 24 घंटों के भीतर बुक की गई फ्लाइट के लिए शीर्ष पांच महानगरों का औसत किराया 8,743 रुपये था. वहीं गैर-महानगरों के लिए फ्लाइट्स का औसत किराया 7,218 रुपये था. पोर्टल के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल की तुलना में महानगरों के हवाई किराये में 54 फीसदी का उछाल देखने को मिला है, जबकि गैर-महानगरों के किराये में 42 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

24 घंटे पहले ही नहीं, 15 दिन पहले की गई एडवांस बुकिंग का किराया भी जेब हल्की कर रहा है. एडवांस में भी बुक कराई गई फ्लाइट्स का किराया काफी बढ़ चुका है. 

वीडियो: खर्चा-पानी: अडानी मामले में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा