The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बजट में डिफेंस सेक्टर के लिए बंपर ऐलान, फिर भी क्यों गिर गए डिफेंस कंपनियों के शेयर?

डिफेंस बजट में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

post-main-image
डिफेंस बजट (फोटो- आज तक)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट (Budget 2023-24) पेश किया. ये बजट मोदी सरकार (Modi govt) के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. बजट में वित्त मंत्री ने कई ऐलान किए. डिफेंस सेक्टर को लेकर भी कई ऐलान किए गए.

डिफेंस बजट में 13% की बढ़ोतरी

रक्षा क्षेत्र के लिए 5 लाख 94 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है. पिछले वित्त-वर्ष के मुकाबले ये 13 फीसदी ज्यादा है. डिफेंस सेक्टर के कायाकल्प यानी मॉर्डनाइजेशन के लिए इस साल 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं. पिछले बजट में इसके लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपये रखे गए थे. इस बजट का मुख्य हिस्सा ‘मेड इन इंडिया’ हथियार और हथियार के सिस्टम खरीदने में खर्च किया जाएगा.

वहीं डिफेंस कर्मचारियों के वेतन के लिए 2 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है. डिफेंस कर्मचारियों की पेंशन के लिए 1 लाख 38 हजार करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है.

हालांकि, इस ऐलान का कुछ खास असर डिफेंस स्टॉक्स पर नहीं पड़ा. केंद्रीय वित्त मंत्री के भाषण के बाद भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, भारत डायनमिक्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, पारस डिफेंस और BEML के स्टॉक्स में 5 से 9 फीसदी की गिरावट आई. 

बजट 2023-24 के ऐलान

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 4.0

युवाओं का कौशल बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना का चौथा (PM Kaushal Vikas Yojana 4.0) फेज लॉन्च किया जाएगा. कौशल विकास योजना के इस फेज में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर बनाए जाएंगे. यहां पर युवाओं को स्किल दी जाएगी. इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. ऐसा सरकार का कहना है.

वरिष्ठ नागरिकों को लाभ

वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत 15 लाख रुपये तक की सीमा को बढ़ाकर 30 लाख रुपये करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही मासिक आय स्कीम के तहत मौजूदा 4.5 लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर 9 लाख रुपये करने का ऐलान किया गया है.  

महिला सम्मान बचत पत्र

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में महिलाओं के लिए एक बचत योजना का ऐलान भी किया. इस स्कीम के तहत एक साथ जमा की गई राशि पर ब्याज दिया जाएगा. सरकार महिला सम्मान बचत पत्र जारी करेगी, जो कि दो साल के लिए जारी किए जाएंगे. इसके तहत किसी महिला या लड़की के नाम से दो साल के लिए दो लाख रुपये तक जमा करवाए जा सकेंगे. इस स्कीम के तहत निवेश करने वालों को सरकार सालाना 7.75% ब्याज देगी. इस योजना में साल 2025 तक निवेश किया जा सकेगा. वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना को आजादी के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है.

इन सब के अलावा बजट में 50 नए एयरपोर्ट और हेलीपैड बनाने की घोषणा भी की गई. रेलवे के खर्च के लिए 2.40 लाख करोड़ दिए गए हैं. वहीं MSME सेक्टर को 9 हजार करोड़ की क्रेडिट गारंटी और ऊर्जा सुरक्षा के लिए 35 हजार करोड़ रुपए जैसे बड़े ऐलान किए गए हैं.

वीडियो: बजट कैसे बनाया जाता है, हलवा सेरेमनी के पीछे की पूरी कहानी