The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बजट के दिन भी बुरी तरह गिरे अडानी के शेयर, LIC और SBI का बुरा हाल

अडानी एंटरप्राइेजज के शेयर 25 फीसदी तक गिर गए.

post-main-image
गौतम अडानी (फाइल फोटो: रॉयटर्स)

आम बजट के दिन भी अडानी ग्रुप के शेयरों (Adani Group Share) की कीमतों में गिरावट जारी रही. अडानी एंटरप्राइेजज के शेयर करीब 25 फीसदी तक गिर गए. ये तब हुआ जब एक दिन पहले ही अडानी एंटरप्राइेजज के 20 हजार करोड़ का FPO पूरी तरह बिक गया था. लेकिन अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का असर बाजार पर भी दिखा. विशेषज्ञों ने बजट के दिन शेयर बाजार के ऊपर जाने की उम्मीद जताई थी. बाजार खुलने पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स चढ़ा भी लेकिन दिन में 1800 प्वाइंट तक गिर गया. हालांकि सेंसेक्स 158 प्वाइंट की बढ़त के साथ बंद हुआ.

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में जो गिरावट शुरू हुई, वो बजट के दिन भी जारी रही. अडानी पोर्ट्स के शेयर 17.35 फीसदी, अडानी टोटल गैस के शेयर 10 फीसदी तक गिरे. वहीं अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी विल्मर, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पावर के शेयर 5 फीसदी के आसपास कम हुए हैं. वहीं अंबूजा सीमेंट में 15 फीसदी और एसीसी सीमेंट में 5.25 फीसदी की गिरावट देखी गई.

बजट की घोषणा के बाद बीमा कंपनियों के शेयर में भी भारी गिरावट हुई.  दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बजट के दौरान एलान किया कि 5 लाख रुपये से अधिक प्रीमियम वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर अब टैक्स में छूट नहीं मिलेगी.

इसके बाद देश की सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का शेयर 6 फीसदी तक गिरा. हालांकि LIC के शेयर अडानी के शेयर के साथ पिछले कई दिनों से गिर रहे हैं. LIC ने अडानी ग्रुप की कई कंपनियों में निवेश कर रखा है. वहीं HDFC लाइफ के शेयर 11 फीसदी, SBI लाइफ इंश्योरेंस के शेयर 10 फीसदी, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के शेयर 9.88 फीसदी तक गिरे हैं.

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सिर्फ बाजार पर असर नहीं हुआ है. बल्कि गौतम अडानी की संपत्ति भी लगातार नीचे आ रही है. दुनिया के अरबपतियों की सूची में अब वे 15वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं मुकेश अंबानी एक बार फिर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में अंबानी फिलहाल 9वें स्थान पर हैं. कुछ दिन पहले तक अडानी दुनिया के सबसे तीसरे अमीर व्यक्ति थे. खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 6 लाख 14 हजार के करीब थी.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: बजट 2023 से पहले इकोनॉमिक सर्वे में मोदी सरकार ने महंगाई पर क्या आंकड़ा बताया?