The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Jack Ma के बाद चीन में एक और अरबपति गायब, आखिर क्या गड़बड़ी चल रही है?

चीन में कई अरबपति गायब हो चुके हैं.

post-main-image
बाओ फैन (फाइल फोटो)

आपको याद होगा कि 2020 में चीन (China) के अरबपति बिज़नेसमैन जैक मा (Jack Ma) लापता हो गए थे. कुछ समय बाद वो सामने तो आए, लेकिन चीन नहीं बल्कि जापान में. अब चीन का सबसे हाई-प्रोफाइल इन्वेस्टमेंट बैंकर लापता हो गया है. वहां के इन्वेस्टमेंट बैंक चाइना रेनेसैंस होल्डिंग्स लिमिटेड ने 16 फरवरी को कहा है कि कंपनी अपने चेयरमैन बाओ फैन (Bao Fan) से संपर्क नहीं कर पा रही है. उसका कहना है कि बाओ कंपनी के कारोबार के सिलसिले में कहीं गए हैं या किसी और वजह से इसे लेकर कंपनी के बोर्ड को कोई जानकारी नहीं है. इसी से जुड़ी दिलचस्प खबर ये है कि रेनेसैंस होल्डिंग्स के प्रेज़िडेंट कांग लिन और बाओ फैन के ख़िलाफ़ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कई महीनों से जांच कर रहा है.

आइए जानते हैं कि चीन में बाओ फैन की कितनी धमक है. बाओ फैन चीन के फिनटेक मार्केट में काफी बड़ा नाम हैं. इनकी कंपनी का नाम चाइना रेनेसैंस है. चाइना रेनेसैंस हॉन्ग कांग के स्टॉक एक्सचेंज में 2018 में लिस्ट हुई थी. इनकी लिस्टिंग दो साल पहले 2021 में न्यूयॉर्क के स्टॉक एक्सचेंज पर भी हुई थी. बाओ फैन ने करीब 18 साल पहले इस कंपनी की शुरुआत की थी. उनके पास इस कंपनी के 50 फीसदी से ज़्यादा शेयर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बाओ ने चीन के टेक सेक्टर के कुछ बड़े एक्वीज़िशंस यानी विलय सौदों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इनमें दीदी, कुआइदी, फूड डिलीवरी कंपनियां मीतुआन और डायनपिंग समेत कई अन्य बड़ी कंपनियां शामिल हैं.

कंपनी के शेयर गिरे

बाओ क्रेडिट स्विस ग्रुप एजी और मॉर्गन स्टैनले के साथ भी काम कर चुके हैं. चाइना रेनेसैंस के चेयरमैन के लापता होने की खबर सामने आते ही कंपनी के शेयर धड़ाम से नीचे आ गिरे. 17 फरवरी को शुरुआती कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर 50 फीसदी तक टूट गए. यह खबर सबसे पहले चीन की बिजनेस न्यूज एजेंसी कैक्सिन ने 16 फरवरी को छापी थी कि बाओ अपने कार्यालय में नहीं दिखे हैं और दो दिनों से उनसे संपर्क नहीं हो पाया है. कैक्सिन ने ही ये ख़बर दी कि कंपनी के प्रेसीडेंट कांग लिन भी जांच के दायरे में हैं.

यह पहला मौका नहीं है कि चीन का कोई अमीर बिजनेसमैन अचानक से गायब हो गया. इससे पहले 2020 में चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ग्रुप को खड़ा करने वाले जैक मा भी गायब हो गए थे और करीब सालभर बाद साल 2021 में वो फिर से दुनिया के सामने आए थे. जैक मा दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार किए जाते रहे हैं. उन्होंने चीन के वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की तीखी आलोचना की थी. इसके बाद उनका चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद भी हुआ था. चीन के फाइनेंशियल सिस्टम की खामियों की खुलेआम आलोचना करना जैक मा को महंगा पड़ा. 2013 में ही कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक मुखपत्र पीपुल्स डेली को दिए इंटरव्यू में जैक मा ने बिजनेस में चीनी सरकार के दखल की आलोचना की थी. उन्होंने सरकार के फाइनेंशियल सिस्टम को सिर्फ 20 फीसदी लोगों के लिए फायदेमंद बताया था.

क्यों गायब हो जाते हैं अरबपति?

जैक मा से पहले वहां के एक और अरबपति जिओ जियानहुआ 2017 में हांगकांग में गायब हो गए थे. बाद में जियानहुआ को शंघाई कोर्ट ने 13 साल की सजा सुनाई थी. इसी तरह गुओताई हुनान इंटरनेशनल के चीफ यिम फुंग को साल 2015 में एक मामले की पूछताछ के लिए चीन की सरकार ने बिना कोई जानकारी दिए हिरासत में ले लिया था. चीन के 'वारेन बफेट' कहे जाने वाले गुओ गुआंगचांग को भी चीन की सरकार ने 2015 में एयरपोर्ट से उठवा लिया था.

चीन में अमीरों के गायब होने की ये कहानी आख़िर है क्या? दरअसल 2012 में सत्ता में आने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा शुरू किए गए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान ने पूरे चीन में खौफ पैदा कर रखा है. अलजजीरा की एक रिपोर्ट बताती है कि इसके तहत अब तक वहां 50 लाख से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है. सेना के दर्जनों बड़े अफसर और दूसरे विभाग के अधिकारियों को सजा भी दी जा चुकी है. माना जा रहा है कि वहां के पैसे वाले बिजनेसमैन भी जांच के डर से छिप जाते हैं. 

वीडियो: खर्चा पानी: अडानी पावर और डीबी पावर की डील फेल!