आपको कितना पैसा मिलेगा, वित्त मंत्री की टीम के ये 6 लोग तय करेंगे

11:33 PM Jan 24, 2023 | प्रदीप यादव
Advertisement

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) केंद्रीय बजट 1 फरवरी, 2023 को पेश करने वाली हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस बजट में कई सेक्टर्स के लिए खजाना खोला जा सकता है. कहा यह भी जा रहा है कि आम नागरिकों को भी इस बजट से काफी राहत मिल सकती है. यह बजट अहम इसलिए भी है क्योंकि साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं तो ऐसे में बजट से किन-किन वर्गों को राहत दी जाने वाली है यह देखना दिलचस्प है. इन सबके बीच शुरुआती सवाल यह है कि बजट बनाने वाली टीम में कौन-कौन शामिल है.

Advertisement

टीवी सोमनाथन (फाइनेंस सेक्रेटरी)

वित्त और व्यय सचिव टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के IAS अधिकारी हैं. वर्तमान में वित्त सचिव सोमनाथन बजट की तैयारी का नेतृत्व कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 2015 से 2017 तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और PMO में संयुक्त सचिव के तौर पर काम किया. टीवी सोमनाथन के पास इकोनॉमिक्स में डॉक्टरेट की उपाधि है.

संजय मल्होत्रा (रेवेन्यू सेक्रेटरी)

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा 1990 बैच के राजस्थान कैडर के IAS अधिकारी हैं. मल्होत्रा पिछले साल राजस्व विभाग में शामिल हुए थे. संजय मल्होत्रा सरकारी कंपनी आरईसी लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी भी रह चुके हैं.

वी अनंत नागेश्वरन (मुख्य आर्थिक सलाहकार)

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (PM-EAC) के पूर्व सदस्य वी अनंत नागेश्वरन को वित्त वर्ष 2023 के बजट से पहले पिछले साल जनवरी में मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था. नागेश्वरन निर्मला सीतारमण की टीम के महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक हैं.

तुहिन कांता पांडे (निवेश और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट सेक्रेटरी)

एयर इंडिया के निजीकरण और पिछले साल शेयर बाजार में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने में अहम भूमिका निभाने वाले 1987 के ओडिशा कैडर के IAS अधिकारी, तुहिन कांता पांडे एक प्रमुख नाम था.

अजय सेठ (सेक्रेटरी, इकोनॉमिक अफेयर्स)

अजय सेठ 1987 के कर्नाटक कैडर के IAS अफसर हैं. अजय सेठ को अप्रैल 2021 में आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. उनके पास जी20 केंद्रीय बैंक की सह अध्यक्षता और वित्त मंत्री की बैठकों से संबंधित अतिरिक्त जिम्मेदारी भी है.

विवेक जोशी (सेक्रेटरी डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज)

वरिष्ठ नौकरशाह विवेक जोशी को 1 नवंबर, 2022 को वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. विवेक जोशी बैंकिंग सेक्टर को मैनेज करते हैं. हरियाणा कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी विवेक जोशी ने जेनेवा ग्रैजुएट इंस्टिट्यूट से अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र में एमए और पीएचडी की है.

ये हैं वो लोग जो इस बार के बजट को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. 

(ये खबर हमारे साथी हिमांशु की मदद से लिखी गई है.)

Advertisement
Next