The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गौतम अडानी तीसरे सबसे अमीर बन गए, पता है उनके पास अब कितना पैसा है?

दान करने के बाद भी दुनिया भर के अमीरों के पास कितना पैसा है?

post-main-image
गौतम अडानी (फोटो- आजतक)

गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति (3rd Richest Person) बन गए हैं. ये पहली बार है जब एशिया का कोई व्यक्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स लिस्ट (Bloomberg Billionaire Index List) में टॉप 3 पर पहुंचा हो. यहां तक कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और पड़ोसी देश चीन के जैक मा (Jack Ma) भी इस जगह पर नहीं पहुंच सके. इस लिस्ट में टॉप 2 पर अमेरिका के एलन मस्क (Elon Musk) और जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं. 

अडानी के पास कितनी संपत्ति? 

रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 137.4 बिलियन डॉलर यानी लगभग 11 लाख करोड़ रुपये बताई जा रही है. ब्लूमबर्ग के हिसाब से मस्क की नेटवर्थ अभी 251 बिलियन डॉलर लगभग 20 लाख करोड़ रुपये है, जबकि बेजोस के पास फिलहाल 153 बिलियन डॉलर यानी लगभग 12.1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. इससे पहले तीसरे नंबर पर लुई वितौं के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) थे, जिन्हें अब अडानी ने पीछे छोड़ दिया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ने केवल साल 2022 में अपनी संपत्ति में 60.9 बिलियन डॉलर यानी लगभग 4.8 लाख करोड़ रुपये जोड़े हैं जो बाकियों की तुलना में पांच गुना ज्यादा है. फरवरी में अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा था. फिर जुलाई में अडानी ने बिल गेट्स को भी पछाड़ दिया जो उस वक्त दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति थे.

लिस्ट में इतनी ऊपर कैसे पहुंचे? 

हाल ही में दुनिया के कुछ अरबपतियों ने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान कर दिया है. माना जा रहा है कि इसके चलते अडानी को लिस्ट में ऊपर पहुंचने में मदद मिली है. बिल गेट्स ने जुलाई में ऐलान किया कि वो बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 बिलियन डॉलर यानी 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर रहे हैं. वहीं वॉरेन बफे पहले ही 35 बिलियन डॉलर यानी 2.78 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा रकम चैरिटी को दान कर चुके हैं. इसके चलते दोनों अपबपति ब्लूमबर्ग की रैंकिंग में नीचे चले गए. अब बिल गेट्स 5वें और वॉरेन बफे 164वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

बता दें जून में अडानी ने भी अपने 60 वें जन्मदिन पर सामाजिक कारणों के लिए 7.7 अरब डॉलर यानी लगभग 61 हजार करोड़ रुपये दान करने का संकल्प लिया था. 

कैसे कमाए इतने रुपये? 

गौतम अडानी ने पिछले कुछ सालों में कोयले के बिजनेस का विस्तार करते हुए डेटा सेंटर से लेकर सीमेंट, मीडिया और एल्युमिनियम के बिजनेस में भी कदम रखा है. अब अडानी ग्रुप के अंडर भारत में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े पोर्ट, एयरपोर्ट ऑपरेटर, गैस डिस्ट्रिब्यूटर और कोल माइनर आते हैं. बता दें कोयले का बिजनेस करने से पहले गौतम अडानी हीरे के व्यापारी भी रह चुके हैं.

ज्यादातर काम कर्ज से

क्रेडिटसाइट्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी के ज्यादातर सौदे कर्ज लेकर फंड किए गए हैं. कुछ एक्सपर्ट्स ने इतने बड़े ग्रुप में पारदर्शी शेयरधारकों के ना होने पर भी चिंता जताई है. अडानी के कई शेयरों में 2020 के बाद से 1000% से भी ज्यादा की बढ़त हुई है. 

वीडियो- मुकेश अंबानी, गौतम अडानी की कंपनियों ने राजस्थान में अरबों रुपये के निवेश का वादा किया!