गौतम अडानी 5 कंपनियों के IPO लाने वाले हैं, क्या बड़ा प्लान है?

09:02 PM Jan 23, 2023 | प्रदीप यादव
Advertisement

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एक दो नहीं बल्कि पांच पांच कंपनियों के आईपीओ (IPO) लाने की तैयारी कर रहे हैं. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 5 कंपनियों के IPO साल 2026 से 2028 के बीच लाए जाएंगे. अडानी ग्रुप के CFO (चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर) ने ब्लूमबर्ग से कहा कि अगले 3 से 5 साल के दौरान कम से कम 5 कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट कराने की योजना है. 

Advertisement

उन्होंने कहा कि अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, अडानी कोनेक्स प्राइवेट लिमिटेड और अडानी ग्रुप की मेटल और माइनिंग कंपनी इंडिपेंडेंट कंपनी बन जाएंगी. वहीं अडानी समूह के सीईओ ने विश्लेषकों द्वारा कर्ज पर जताई गई चिंताओं नकार दिया है. 31 मार्च 2022 को पूरे हुए वित्त वर्ष में अडानी ग्रुप का कुल कर्ज 40 फीसदी बढ़कर 2.2 लाख करोड़ रुपये हो गया. 

FPO का ऐलान

इससे पहले फिच ग्रुप की रेटिंग एजेंसी क्रेडिटसाइट्स ने पिछले साल सितंबर में कहा था कि अडानी ग्रुप ओवरलीवरेज्ड है. एजेंसी ने कर्ज पर चिंता जताई थी. सिंह ने आगे कहा कि एयरपोर्ट के ऑपरेशन जैसे कारोबार लगभग 30 करोड़ लोगों को सेवा मुहैया कराने वाला कंज्यूमर प्लेटफॉर्म है. हाल ही में अडानी एंटरप्राइजेज ने देश के सबसे बड़े फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) का ऐलान किया है.

दरअसल, अडानी ग्रुप अपने कारोबार का बंदरगाह से लेकर पावर सेक्टर तक विस्तार कर रहा है. अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड का 20,000 करोड़ रुपये FPO 27 जनवरी को निवेशकों के लिए खुलेगा और  इस FPO में निवेशक 31 जनवरी तक पैसा लगा सकेंगे. इस FPO का इश्यू फ्लोर प्राइस 3,112 रुपये प्रति शेयर है. 2022 में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड का शेयर लगभग 130 फीसदी चढ़ा, लेकिन इस साल अब तक करीब 7 फीसदी गिरा है.  

रिटेल निवेशकों को लोअर प्राइस बैंड के हिसाब से 15 फीसदी छूट पर शेयर मिलेगा जबकि अपर प्राइस बैंड पर मार्केट रेट से 10 फीसदी छूट पर शेयर मिलेगा. इस FPO में 35 फीसदी कोटा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है. FPO के जरिए जुटाए जाने वाले रकम में 4170 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा. बाकी पैसा  कंपनी अपनी विस्तार योजनाओं पर खर्च करेगी. फोर्ब्स के अनुसार, गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं

Advertisement
Next