The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ITR Filing की डेडलाइन आगे बढ़ जाने की सोच रहे लोगों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान

रेवेन्यू सेक्रेटरी तरुण बजाज ने बताया सरकार का क्या प्लान है.

post-main-image
आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं (सांकेतिक फोटो: आजतक)

अगर आप ये सोच कर इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return- ITR) नहीं फाइल कर रहे हैं कि इस साल भी इसकी आखिरी तारीख बढ़ा दी जाएगी, तो अपनी ये गलतफहमी दूर कर लीजिए. इस बार केंद्र सरकार का इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है. ये हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि ये बात रेवेन्यू सेक्रेटरी तरुण बजाज ने कही है.

रेवेन्यू सेक्रेटरी ने क्या कहा?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्व सचिव तरुण बजाज ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सरकार आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई को आगे बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार को उम्मीद है, 31 जुलाई की तारीख तक ज्यादातर रिटर्न फाइल कर दिए जाएंगे.

तरुण बजाज ने कहा,

लोगों ने सोचा कि अब रूटीन यह है कि तारीखें बढ़ा दी जाएंगी. इसलिए वे शुरू में रिटर्न भरने में थोड़े धीमे थे, लेकिन अब रोजाना 15 लाख से 18 लाख लोग रिटर्न फाइल कर रहे हैं. ये संख्या 25 लाख से 30 लाख तक हो जाएगी.

अब तक कितनों ने फाइल किया ITR

आजतक की रिपोर्ट में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का हवाला देते हुए बताया गया है कि अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोग रिटर्न फाइल कर चुके हैं. डेडलाइन तक यानी 31 जुलाई तक करीब 7 करोड़ लोगों को ITR फाइल करना है. 

अब चूंकि ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार 31 जुलाई की डेडलाइन बढ़ाने के मूड में नहीं है, इसलिए अगर बाकी बचे 4 करोड़ से ज्यादा लोग आखिरी 9-10 दिनों में रिटर्न फाइल करेंगे, तो रिटर्न फाइलिंग पोर्टल में दिक्कत आने की आशंका हो सकती है. 

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि तरुण बजाज ने कहा है कि नया इनकम टैक्स फाइलिंग पोर्टल बहुत बेहतर है. उन्होंने ये भी कहा कि टैक्सपेयर्स से फीडबैक मिल रहा है कि रिटर्न फॉर्म फाइल करना बहुत आसान हो गया है. 

तो अब आप भी जल्द से जल्द अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर लीजिए, क्योंकि डेडलाइन नहीं बढ़ने पर 31 जुलाई के बाद रिटर्न भरने पर पेनल्टी देनी पड़ सकती है. 

वीडियो- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ITR भरने की आखिरी तारीख पर अब क्या बता दिया?