The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

HDFC बैंक ने दिया जोरदार झटका, बढ़ेगी आपके होम लोन की EMI

EMI में इजाफा, लेकिन FD कराने पर हो जाएगी बल्ले-बल्ले!

post-main-image
एचडीएफसी की तरफ से ब्याज दर बढ़ाई गई | प्रतीकात्मक फोटो: आजतक

एचडीएफसी (HDFC) ने अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की है. एचडीएफसी ने सोमवार, 19 दिसंबर को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि रिटेल प्राइम लेडिंग रेट को बढ़ाकर 8.65 फीसदी कर दिया गया है. नई दरें मंगलवार, 20 दिसंबर से लागू हो गईं. मई से अब तक एचडीएफसी अपनी होम लोन की दरों में 2.25 फीसदी की वृद्धि कर चुका है. HDFC ने पिछले महीने भी प्राइम लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. एचडीएफसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) को फ्लोटिंग या वेरिएबल रेट लोन के रूप में भी जाना जाता है.

एचडीएफसी ने कहा कि 8.65 फीसदी की नई दर सिर्फ उन ग्राहकों के लिए ही होगी जिनका ‘क्रेडिट स्कोर’ 800 या उससे अधिक होगा. एचडीएफसी की तरफ से ब्याज दर बढ़ने के बाद पुराने ग्राहकों की भी होम लोन की ईएमआई बढ़ गई है.

एक्सिस बैंक का फैसला भी जान लीजिए

हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने भी अपने ग्राहकों को जोर का झटका दिया है  एक्सिस बैंक ने अलग-अलग अवधि के एमसीएलआर में 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब इस बैंक से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा. बैंक की नई दरें 17 दिसंबर, 2022 से लागू हो गईं.

आपको बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 7 दिसंबर, 2022 को अपनी मौद्रिक नीति कमेटी (MPC) की बैठक में रेपो दर को 0.35 फीसदी बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया था. इसके बाद से कई बैंकों ने अपनी होम लोन और कार लोन समेत अन्य कर्ज की ब्याज दरों में इजाफा किया है. 

फिक्स्ड डिपॉजिट में बल्ले-बल्ले!

हालांकि, बैंकों की तरफ से खुशखबरी है. सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और इंडियन बैंक ने एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर 0.95 फीसदी तक ब्याज बढ़ा दिया है. दोनों बैंकों की बढ़ी हुईं जमा दरें सोमवार, 19 दिसंबर से लागू हो गई हैं. पीएनबी ने ये भी कहा है कि दो करोड़ रुपये से कम के 666 दिन के एफडी पर ब्याज दर 0.95 फीसदी बढ़कर 6.30 से 7.25 फीसदी हो गई है. तीन से 10 साल के जमा पर 0.40 फीसदी अधिक यानी 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा.

वीडियो: खर्चा पानी: मारुति सुजुकी के चेयरमैन ने सरकार की पोल खोल दी!