The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नया वाला iphone 14 भारत में बनेगा, अब जानिए नया दाम क्या होगा?

भारत में आईफोन बनाने की बात पर कंपनी ने क्या कहा?

post-main-image
आईफोन 14 (image credit-apple)

ऐपल (Apple) का सबसे नया फोन iPhone 14 भारत में बनाया जाएगा. iPhone 14 को चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबदूर प्लांट से एक्सपोर्ट किया जाएगा. 

जब समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए बयान में ऐपल ने कहा,

“हम भारत में आईफोन 14 के निर्माण को लेकर काफी उत्साहित हैं.”

बता दें कि हाल फिलहाल में ही ऐपल ने अपने आईफोन की नई सीरीज लॉन्च की है. iphone 14. इस आईफोन में पहले से बेहतर कैमरा, पावरफुल सेंसर और सैटेलाइट मैसेजिंग फीचर शामिल किया गया है जोकि इमरजेंसी सिचुएशन में SOS टेक्स्ट भेज सकते हैं. कंपनी आईफोन 14 के चार मॉडल ला रही है इसमें iPhone 14, iPhone Plus, iPhone Pro और iPhone ProMax शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में मेड-इन-इंडिया आईफोन 14 भारत में बिकना शुरू हो जाएगा. भारत में बनने वाले इस आईफोन को भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए तैयार किया गया है.

क्या सस्ता होगा आईफोन 14?

इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुए iPhone 14 की भारत में कीमत 79,900 रुपये है. अब जब iPhone 14 भारत में बनने जा रहा है ऐसे में सवाल यह है कि क्या देश में इस आईफोन के मॉडल की कीमत गिर जाएगी? आइए इस कैलकुलेशन को समझते हैं.

भारत में आईफोन बनने से इसे बनाने वाली कंपनी यानी ऐपल को आयात शुल्क पर 20 प्रतिशत की बचत होगी. यह बचत बाद में आईफोन 14 मॉडल की कीमत पर असर डाल सकती है, लेकिन कीमतों में हालफिलहाल कोई बदलाव देखने को नहीं मिलने की संभावना है. ऐसा कम ही होता है कि ऐपल कंपनी अपनी आईफोन के दाम लोकल मार्केट के हिसाब से कटौती करती हो.  पुराना अनुभव देख सकते हैं.  ऐपल ने आधिकारिक तौर पर iPhone 12 और iPhone 13 की कीमतों में कटौती नहीं की, जब इन मॉडलों की एसेंबलिंग भारत में होती है. हालांकि, कंपनी Amazon और Flipkart जैसे थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म पर डिस्काउंट ऑफर देने के लिए कुछ बैंकों के साथ पार्टनरशिप करती है. अब iPhone 14 के साथ भी ऐसा ही हो सकता है. लेकिन, अभी तक कुछ भी कन्फर्म नहीं हुआ है.

वीडियो : आईफोन महाराष्ट्र में भी बनेंगे?