The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान में महंगाई ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, ब्याज दरें सुनकर तो माथा पकड़ लेंगे!

लोग एक दूसरे से आटा छीनते हुए नजर आ रहे हैं.

post-main-image
पाकिस्तान में महंगाई ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. (फोटो: सोशल मीडिया)

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने गुरुवार 2 मार्च को अपनी कर्ज की दर को 300 बीपीएस (बेसिस प्वाइंट्स) बढ़ा दिया है. पाकिस्तान में महंगाई (Pakistan Inflation) करीब 50 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कर्ज की दरें बढ़ाकर 20 फीसदी पर कर दी हैं. अक्टूबर 1996 के बाद पहला मौका है, जब पाकिस्तान में होम, कार और पर्सनल लोन समेत सभी तरह के कर्ज लेना इतना महंगा हो जाएगा. इससे पहले पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने इसी साल जनवरी में भी कर्ज की दरों को बढ़ा दिया था. वैसे पाकिस्तान में जनवरी 2022 से लेकर अब तक कुल मिलाकर कर्ज की दरों में 10.25 फीसदी का इजाफा हो चुका है.

सालाना आधार पर देखें तो पाकिस्तान में खुदरा महंगाई दर फरवरी में 31.5 फीसदी उछल गई है. पाकिस्तान में खाने-पीने और ट्रांसपोर्ट लागत 45 फीसदी से अधिक बढ़ी हैं. पाकिस्तान में महंगाई 1974 के बाद से सबसे अधिक है. पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि इससे पहले 1973-74 में पाकिस्तान में सालाना आधार पर महंगाई दर 32.78 फीसदी पर पहुंची थी.

चीन ने कर्ज दिया

उधर, बुधवार एक मार्च को डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 1.73 फीसदी गिरकर 266.11 रुपये पर बंद हुआ था. चालू कैलेंडर ईयर की शुरुआत के बाद से रुपये में लगभग 15% की गिरावट आई है, जिससे मुद्रास्फीति में भारी वृद्धि हुई है. आर्थिक कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान को चीन विकास बैंक से 5,757 करोड़ रुपये का कर्ज मिला है. इससे पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में 20 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है. 

यह कर्ज ऐसे वक्त मिला है, जब पाकिस्तान अपने 2019 के बेलआउट की शर्तों को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ एक समझौता करने के लिए लगातार जूझ रहा है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में रोजमर्रा की इस्तेमाल वाली चीजों के दामों में आग लगी हुई है. आटे और रसोई गैस की किल्लत से लोगों का हाल बेहाल है. हाल ही में सोशल मीडिया में फोटोज वायरल हो रही थीं कि लोग आटे की बोरी लेने के लिए ट्रकों के पीछे भागते दिख रहे हैं, तो कहीं एक दूसरे से आटा छीनते हुए नजर आ रहे हैं. 

वीडियो: खर्चा पानी: पाकिस्तान रो रहा, और टैक्स लगाकर बच जाएगा?