LPG से लेकर भगवान की पूजा का भाव तक, 1 मार्च से बहुत कुछ बदल गया है

02:17 PM Mar 01, 2023 | प्रदीप यादव
Advertisement

आज एक मार्च है और महीने के पहले ही दिन लोगों को तगड़ा झटका लगा है. घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. इसके अलावा आज से कई और चीजें भी बदल गई हैं. जानते हैं 1 मार्च, 2023 से क्या-क्या बदलने वाला है जिसका असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा या पड़ सकता है. 

Advertisement

गैस सिलिंडर 50 रुपये महंगा 
घरेलू गैस सिलिंडर यानी एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमतों में एक मार्च से 50 रुपये का इजाफा हो गया है. दिल्ली में आज से एक गैस सिलिंडर की कीमत बढ़कर 1103 रुपये पहुंच गई है. इसी तरह से 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 350.50 रुपये का इजाफा किया गया है. ताजा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलिंडर का दाम बढ़कर 2119.50 रुपये हो गया है.

कर्ज और महंगा हुआ 
HDFC बैंक और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कर्ज पर ब्याज की दरें बढ़ा दी हैं. दोनों ने अपनी कर्ज की दरों में चौथाई फीसदी का इजाफा किया है. नई दरें आज (1 मार्च ) से लागू होंगी. इस बदलाव के बाद नए और पुराने ग्राहक दोनों के लिए लोन लेना महंगा हो जाएगा. HDFC की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि वह अपनी ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक का इजाफा कर रहा है. इसके साथ ही उसकी कर्ज की दर बढ़कर 9.20 फीसदी हो गई है.

PNB ने भी एमसीएलआर पर आधारित दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया. बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि एक साल की अवधि के होम, कार और पर्सनल लोन को 8.4 फीसदी से बढ़ाकर 8.5 फीसदी कर दिया गया है.

मार्च में लंबी बैंक छुट्टियां
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. मार्च में बैंकों की कुल 12 दिन छुट्टी रहेगी. इसमें महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार की छुट्टियां भी शामिल है. ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से तय होंगी.

कई ट्रेनों का टाइम बदला
आज से रेलवे ने अपनी 5,000 मालगाड़ियों और हजारों पैसेंजर ट्रेनों की समयसारणी में बदलाव किया है. ऐसे में अगर आपको भी इस महीने यात्रा करनी है तो अपनी ट्रेन की टाइमिंग को जरूर चेक कर लें.

काशी विश्वनाथ की आरती महंगी
वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में आरती करना महंगा हो गया है. मंगला आरती के लिए श्रद्धालुओं को पहले की तुलना में 150 रुपये अधिक चुकाने होंगे. अब श्रद्धालुओं को 500 रुपये देने होंगे. पहले इस आरती के लिए 350 रुपये लगते थे. 

इसी तरह से सप्तऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्याह्न भोग आरती के टिकट के लिए 120 रुपये और चुकाने होंगे. पहले इसकी कीमत 180 रुपये थी लेकिन अब 300 रुपये चुकाने होंगे.

Advertisement
Next