The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

BSNL को मिले 90,000 करोड़, क्या Jio-एयरटेल को दे पाएगी कॉम्पिटीशन?

सरकार ने BSNL को दिया पैसा ही पैसा, पर इससे होगा क्या?

post-main-image
BSNL को रिलायंस जियो, वोडाफोन आईडिया, भारती एयरटेल जैसी कंपनियों से तगड़ी टक्टर मिल रही है

सरकार ने बुधवार को बीएसएनएल के लिए 89,047 करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज को मंजूरी दे दी है. इस फंड का इस्तेमाल BSNL की 4जी और 5जी सेवाओं को दुरुस्त करने में किया जाएगा. ताकि, ग्राहकों को अव्वल दर्जे की सेवाएं दी जा सकें. सूत्रों ने बिजनेस टुडे टीवी को बताया कि सरकार चाहती है कि टेलीकॉम क्षेत्र में सरकारी कंपनी की मौजूदगी बनी रहे. इसका मजबूती से टिके रहना रणनीतिक कारणों से बेहद जरूरी है.

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब सरकार ने बीएसएनएल की खस्ता हालत सुधारने के लिए पूंजी मंजूर की हो. सरकार ने बीएसएनएल का कारोबार मजबूत करने के लिए इस वित्त वर्ष में 52,937 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की बात कही थी, जो पिछले साल 44,720 करोड़ रुपये थी. पिछले साल फंड को 4जी-5जी सेवाएं दुरुस्त करने, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क फैलाने और कर्ज घटाने के साथ ही इसे मुनाफे में लाने के मकसद से दिया गया था.

BSNL की चुनौतियां

जहां रिलायंस की जियो इन्फोकॉम से लेकर भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियां 5जी नेटवर्क को फैलाने पर काम शुरू कर चुकी हैं. वहां, बीएसएनएल खराब और पुरानी टेक्नोलॉजी वाले इंफ्रास्ट्रक्चर की चुनौती का सामना कर रही है. हालांकि, प्रतिस्पर्धा के बीच में बीएसएनएल को कारोबार में बनाए रखने के लिए सरकार लगातार कोशिशें कर रही है. 

सरकार ने भारत ब्रॉडबैंट नेटवर्क लिमिटेड जो बीबीएनएल के नाम से जानी जाती थी उसे बीएसएनएल के साथ मिला दिया. इस मर्जर के जरिए BSNL को बैठे बिठाए 1.85 लाख गावों में बिछे 5.67 लाख किमी. का नेटवर्क भी मिल गया. कुछ दिनों पहले ही बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क लगाने के लिए टीसीएस की अगुवाई में एक कंसोर्टियम से 15,000 करोड़ रुपये का समझौता किया था. इससे पहले बीते महीने में भी कंपनी ने 6000 4जी साइट बनाने के लिए टीसीएस के साथ 550 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था.

एक खबर ये भी आई थी कि सरकार MTNL और बीएसएनएल दोनों सरकारी कंपनियों को आपस में मिला सकती है. मगर कुछ दिनों पहले मीडिया रिपोर्ट्स में आया कि सरकार अब मर्जर का प्लान छोड़कर महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड को बंद करके उसके कर्मचारियों को बीएसएनएल में मिलाने पर विचार कर रही है. बहरहाल बीएसएनएल को नया पैकेज मिलने की खबर के बाद MTNL के शेयर 12 फीसदी तक ऊपर चढ़ गए हैं.