The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आम बजट में रेलवे को क्या मिला? एक क्लिक में जान लीजिए

बजट 2023 में रेलवे को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है

post-main-image
रेलवे के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं | फोटो: आजतक

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman budget speech) ने आज अपना पांचवां बजट पेश किया. उन्होंने कहा कि ये अमृतकाल का पहला बजट है, जो पिछले बजट में खड़ी की गई नींव पर पड़ा है.

बजट 2023 में रेलवे को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट है. यह 2013-2014 के मुकाबले नौ गुना ज्यादा है. इसमें 75 हजार करोड़ रुपए नई योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे. उन्होंने ये भी कहा कि राज्यों की सक्रिय भागीदारी और सार्वजनिक निजी भागीदारी के साथ पर्यटन को मिशन मोड में आगे बढ़ाया जाएगा. इससे रेलवे को फायदा होगा. इसके अलावा एयरपोर्ट्स को लेकर भी एक बड़ी घोषणा हुई है. वित्त वर्ष 2023-24 में देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.

गरीबों को मुफ्त अनाज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का 75वां बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड महामारी के दौरान सरकार ने ये सुनिश्चित किया कि कोई भूखा न सोए. इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति तक अनाज पहुंचाया. सरकार ने 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 28 महीने तक मुफ्त राशन दिया. अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के लिए और बढ़ाया जा रहा है.

प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई

2014 से ही सरकार की कोशिश लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाना और क्वालिटी देना रहा है. प्रतिव्यक्ति आय 1.97 लाख यानी दोगुने से ज्यादा हो गई है. दुनिया भारत को चमकदार सितारे की तरह देख रही है. ग्लोबल स्लोडाउन के चलते हमारी विकास दर 7% रही है. बाकी देशों की तुलना में सबसे मजबूत है.

डिजिटल पुस्तकालय, टीचरों की भर्ती

बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा. अगले 3 साल में 740 एकलव्य स्कूलों के लिए 38 हजार 800 टीचर्स और सपोर्ट स्टाफ नियुक्त किए जाएंगे. इसके तहत 3.5 लाख आदिवासी छात्रों को फायदा मिलेगा.

पीएम आवास योजना

इसके अलावा पीएम आवास योजना में 66 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. ये सेक्टर अब 79 हजार करोड़ रुपए का हो गया है. 2014 से मौजूद 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे.

भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता हुआ सितारा- निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है. इन 9 सालों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है.

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है.

वीडियो: खर्चा पानी: इकोनॉमिक सर्वे ने होम लोन और जॉब से जुड़ी ये बड़ी बात कह दी