The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अब क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, बिना OTP के भुगतान की सीमा भी बढ़ी

अब तक यह सुविधा सिर्फ सेविंग अकाउंट और करेंट अकाउंट के खाताधारकों को मिलती थी. शुरुआत में रुपे कार्ड के जरिये यह सुविधा मिलेगी. बाद में मास्टर कार्ड , वीजा और अन्य गेटवे को जोड़ा जाएगा

post-main-image
credit card (सांकेतिक तस्वीर)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार 8 जून को क्रेडिट कार्ड से जुड़े दो बड़े ऐलान किये हैं. ये दोनों ऐलान आपके काफी काम के हैं. पहला यह है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI के जरिये अब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे. अब तक यह सुविधा सिर्फ सेविंग अकाउंट और करेंट अकाउंट के खाताधारकों को मिलती थी. शुरुआत में रुपे कार्ड के जरिये यह सुविधा मिलेगी बाद में मास्टर कार्ड , वीजा और अन्य  गेटवे को जोड़ा जाएगा. इससे उपभोक्ताओं को लेनदेन में आसानी होगी.

सब्सक्रिप्शन वाले पेमेंट की लिमिट बढ़ी 

इसके अलावा आरबीआई ने सब्सक्रिप्शन वाले पेमेंट या लंबी अवधि के लिए किये जाने वाले भुगतान मसलन बच्चों की स्कूल की मंथली फीस, बिजली का बिल, पीएनजी का बिल भरना हो या मोबाइल-ब्रॉडबैंड का मंथली बिल के लिए हर बार ओटीपी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. रिजर्व बैंक ने ऐसे रेकरिंग पेमेंट के लिए ई-मैंडेट का दायरा बढ़ा दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि कार्ड पर रिकरिंग पेमेंट के लिए ई-मैंडेट को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये तक करने का ऐलान किया है. ई मैंडेट सभी तरह के ऑनलाइन पेमेंट के लिए जरूरी होता है. ई मैंडेट के जरिये आरबीआई बैंकों और वित्तीय संस्थानों को ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेस करने के लिए अनुमति देता है. इसमें नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की अनुमति भी होती है.

रेपो रेट बढ़कर 4.90 परसेंट 

उधर, आरबीआई ने आपको एक झटका भी दिया है. आने वाले दिनों में आपके होम लोन (Home Loan) और कार लोन (Car Loan) समेत सभी तरह कर्ज की EMI का बोझ बढ़ने जा रहा है. बुधवार 8 जून को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी (RBI Repo Rate Hike) का ऐलान किया है. आरबीआई के इस कदम से सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4.40 परसेंट से बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया है.