The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

JEE दिए बिना IIT पटना के इन कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन, ऐसे करें अप्लाई

क्वलिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (QIP) के तहत IIT पटना ने कुछ कोर्सेज में अप्लिकेशन मांगे हैं. ये कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मीडियम में पढ़ाए जाएंगे.

post-main-image
कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मीडियम में पढ़ाया जायेगा(फोटो- सोशल मीडिया)

IIT में पढ़ने का सपना देखने वालों के लिये एक अच्छी खबर है. क्वलिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (QIP) के तहत IIT पटना ने कुछ कोर्सेज में अप्लिकेशन मांगे हैं. इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को JEE देने की जरूरत नहीं है. इसके लिए IIT पटना ने एक MOU साइन किया है. ये दो कंपनियां हैं टीमलीज एडटेक लिमिटेड और माइक्रोटेक एजुकेशनल सोसाइटी. इन दोनों कंपनियों के साथ मिलकर IIT पटना, स्टूडेंट्स को ट्रेन करेगी. कोर्स में एडमिशन के लिए छात्र https://www.iitp.ac.in/qip/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

कौन-कौन से कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन?

1.पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग

इस प्रोग्राम के लिये ग्रेजुएट होना जरूरी होगा. प्रोग्राम ऑनलाइन मोड में कराया जायेगा. लेक्चर वीकेंड में होंगे. इस प्रोग्राम में 3 दिन के लिये कैंपस विजिट भी कराई जाएगी. इसके अलावा एग्जीक्यूटिव एल्युमनाई स्टेटस भी दिया जायेगा. प्रोग्राम की फीस जनरल स्टूडेंट के लिये 1 लाख 45 हजार रुपये और रिजर्व्ड कैटेगरी के लिये 1 लाख 15 हजार रुपये है.

2.पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेटा प्राइवेसी एंड डेटा प्रोटेक्शन

इस प्रोग्राम के लिये स्टूडेंट का ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके लिये वीकेंड पर लेक्चर लिये जाएंगे. लेक्चर कुल मिलाकर 20 घंटे के होंगे. इसमें डेटा प्राईवेसी एंड डेटा प्रोटेक्शन पर 16 घंटे लेक्चर होगा और 4 घंटे का साइबर अवेयरनेस पर डिस्कसन होगा. प्रोग्राम में 3 दिन का कैंपस विजिट होगा और एग्जीक्यूटिव एल्युमनाई स्टेटस भी दिया जायेगा. जनरल कैंडिडेट के लिये इस प्रोग्राम की फीस 40 हजार रुपये है. वहीं रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिये फीस 30 हजार रुपये है.

3.पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेटा साइंस इंजीनियरिंग

इस प्रोग्राम के लिये भी कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है. लेक्चर वीकेंड पर 2 घंटे के होंगे. सारे लेक्चर ऑनलाइन ही कराये जायेंगे. प्रोग्राम में 3 दिन का कैंपस विजिट और एग्जीक्यूटिव एल्युमनाई स्टेटस भी दिया जायेगा. फीस की बात करें तो जनरल कैंडिडेट के लिये 99 हजार 999 रुपये फीस और रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट के लिये 75 हजार 999 रुपये फीस है.

4. पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम इन फाइनेंशियल मैनेजमेंट

ये प्रोग्राम भी वीकेंड पर दो घंटे की क्लासेज में कराया जायेगा. 3 दिन का कैंपस विजिट और एग्जीक्यूटिव स्टेटस भी स्टूडेंट्स को दिया जायेगा. इस प्रोग्राम के लिये जनरल कैंडिडेट्स की फीस 99 हजार 999 रुपये है. वहीं रिजर्व्ड कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिये फीस 75 हजार 999 रुपये है.

5. पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम इन फुल स्टैक डेवलपमेंट

इस प्रोग्राम के लिये भी वीकेंड पर क्लासेज होंगी. हर लेक्चर 2 घंटे का होगा. स्टूडेंट्स को 3 दिन का कैंपस विजिट और एग्जीक्यूटिव स्टेटस भी दिया जायेगा. फीस की बात की जाये तो जनरल कैंडिडेट्स की फीस 99 हजार 999 रुपये है. वहीं रिजर्व्ड कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिये फीस 75 हजार 999 रुपये है.

इन कोर्सेज के अलावा भी कई कोर्स इस प्रोगाम में किये जा सकते हैं. जैसे-

#पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मशीन लर्निंग एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियरिंग
#एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन फुल स्टैक डेवलपमेंट
#एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
#एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन डेटा प्राईवेसी एंड प्रोटेक्शन
#एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन डोटा साइंस इंजीनियरिंग
#एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन फाइनेंशियल मैनेजमेंट

इन सब प्रोग्राम के लिये एलिजिबिलिटी और फीस अलग-अलग है. ये कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मीडियम में पढ़ाया जायेगा. इस कोर्स की शुरुआत क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम व कॉनिटीन्यूइंग एजुकेशन प्रोग्राम (CEP) और CET के तहत की जा रही है. इस समझौते के बाद टीमलीज एडटेक लिमिटेड स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप प्रदान करगी. वहीं माइक्रोटेक एजुकेशनल सोसाइटी IIT के साथ मिलकर करिकुलम का संचालन करेगी. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर