The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अग्निपथ योजना: 4 साल बाद परमानेंट होने वालों को एक मामले में हो सकता है नुकसान

अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए इंडियन आर्मी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है

post-main-image
इस स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में भर्ती किया जाएगा(सोर्स-इंडिया टुडे)

देश भर में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने अग्निपथ योजना (Agnipath Sheme) के तहत भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 14 जून को केंद्र सरकार ने इस योजना की घोषणा की थी. इस स्कीम के तहत साढ़े 17 से 23 साल के युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा. हालांकि इसमें से 75 फीसद जवानों को 4 साल बाद रिटायर कर दिया जाएगा. मोदी सरकार की इस योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. इसी बीच भारतीय सेना की ओर से घोषणा कर दी गई है कि जुलाई महीने से अग्निपथ स्कीम के तहत जवानों की भर्ती शुरू हो जाएगी. 

अग्निवीर बनने कि लिए एलिजिबिलिटी क्या होगी?

# अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए उम्र 17.5 से 21 के बीच होनी चाहिए. कैंडिडेट का कम से कम 45% से 10वीं क्लास पास होना जरूरी है.

# अग्निवीर टेक्निकल ड्यूटी के लिए 12वीं क्लास में कम से कम 50% नंबर होने चाहिएं, वो भी साइंस स्ट्रीम से. 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश सबजेक्ट्स का होना भी जरूरी है. इसके अलावा हर सबजेक्ट में 40% नंबर होने भी अनिवार्य है.

# अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर के पद के लिए  किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना होगा. लेकिन 12वी क्लास में कुल 60% नंबर भी होने चाहिए, वो भी हर सब्जेक्ट में कम से कम 50% के साथ. वहीं इंग्लिश ,मैथ्स और अकाउंट्स जैसे सब्जेक्ट में कम से कम 50% नंबर होने जरूरी हैं.

# अग्निवीर ट्रेड्समैन की दो तरह की वैकेंसी है. एक के लिए एलिजिबिलिटी केवल 8वीं पास है जबकि दूसरी के लिए 10वीं पास होना जरूरी है, वो भी हर सबजेक्ट में बस 33% नंबर्स को साथ. 

यहां सबसे जरूरी बात ये है कि एक अभ्यर्थी केवल एक ही ट्रेड/कैटेगरी के लिए अप्लाई कर सकता है. अगर कोई अभ्यर्थी एक से अधिक ट्रेड/कैटेगरी के लिए अप्लाई करता है तो उसका अप्लिकेशन रद्द कर दिया जाएगा और उसे एक भी ट्रेड/कैटेगरी के लिए नहीं बुलाया जाएगा. 

ये तो हो गई एलिजिबिलिटी. सबसे भर्ती रैली में सबसे पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा. जिसमें 1.6 किलोमीटर की दोड़ 5 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी. दौड़ के अलावा और भी बाकी फिजिकल टेस्ट क्वालिफाई करने होंगे. इसके बाद फिजिकल क्वालिफाइड अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होगा. मेडिकल क्वालिफाई करने के बाद बचे अभ्यर्थियों को रिटेन टेस्ट देना होगा. इसमें जो अभ्यर्थी पास होंगे उनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. 

अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट  joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. वहां प्रोफाइल बनाने के बाद अभ्यर्थियों को ई-मेल के जरिए भर्ती रैली के वेन्यू और तारीख के बारे में बताया जाएगा. भर्ती रैली में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ये एडमिट कार्ड साथ लाना होगा. 

आर्मी एक्ट 1950 के अंतर्गत किया जाएगा भर्ती

कैंडिडेट्स को आर्मी एक्ट 1950 के अंतर्गत सेना में भर्ती किया जाएगा. चार साल की सेवा के लिए उन्हें सेना में लिया जाएगा जिसमें ट्रेनिंग ड्यूरेशन भी शामिल है. आर्मी एक्ट 1950 के अनुसार कैंडिडेट्स को कहीं भी जाने को कहा जा सकता है. यानी ग्राउंड पर, हवा में या पानी में , किसी भी जगह भेजा जा सकता है. इसके अलावा नोटिफिकेशन में ये भी लिखा है कि अग्निवीरों को इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार की पेंशन या ग्रैच्युटी नही दी जाएगी.

एक बात जो गौर करने वाली है कि अग्निवीरों को जो रैंक मिलेगी वो अभी के सैनिकों से अलग होगी. यानी जो सैनिक मौजूदा समय मे सेना में कार्यरत हैं उनसे अलग रैंक पर अग्निवीरों को भर्ती किया जाएगा. 

चार साल की नौकरी के बाद सारे अग्निवीर डिस्चार्ज किए जाएंगे और नौकरी खत्म होते ही Ex Serviceman Status भी नहीं मिलेगा.यहां तक जीवन भर मिलने वाली कैंटीन और हेल्थ से जुड़ी सुविधाएं भी नही. इसके बाद 25 प्रतिशत तक रेगुलर कैडर की भर्ती होगी.

सैलरी पैकेज क्या होगा?

अग्निवीरों को पहले साल 30,000 रुपये सैलरी दी जाएगी. इसके अलावा अलाउंसेज भी मिलेंगे. दूसरे साल अग्निवीरों को 33,000 रुपये, तीसरे साल 36,500 रुपये और चौथे साल 40,000 रुपये सैलरी मिलेगी. इसके ऊपर अलाउंसेज भी दिए जाएंगे. इस पैकेज में से 30% राशि हर महीने एक कोष में जमा होगी और इतना ही राशि भारत सरकार द्वारा जमा किया जाएगा. बची हुई सैलरी अग्निवीर को हर महीने मिलेगी.

चार साल में कोष में जमा 5 लाख 2 हजार रुपये के बराबर की राशि भारत सरकार भी जमा करेगी. यानी 10 लाख 4 हजार रुपये की राशि अग्निवीर को सेवा निधि के रूप में दी जाएगी, वो भी ब्याज के साथ. वहीं अगर अग्निवीर को आगे की सेवा के लिए चुना जाता है तो उसे केवल सेवा निधि के अंतर्गत उसके द्वारा जमा की गई राशि ही ब्याज के साथ मिलेगी. नोटिफिकेशन में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि आगे चलकर सेवा निधि के अंतर्गत सरकार की ओर से दी जाने वाली राशि परमानेंट होने वाले अग्निवीरों को मिलेगी या नहीं.

अगर अग्निवीर 4 साल से पहले सेवा से रिटायर होते हैं तो सेवा निधि में उस तिथि तक की जमा राशि को ब्याज के साथ उन्हें दे दिया जाएगा. इस स्थिति में सरकार द्वारा दी गई राशि के लिए वो एलिजिबल नही होंगे. यहां एक बात गौर करने वाली है कि अग्निवीरों को किसी भी तरह का डीए और मिलिट्री सर्विस पे भी नही मिलेगा. उन्हें सिर्फ रिस्क व हार्डशिप, ड्रेस, और ट्रैवल अलाउंस दिए जाएंगे.

बात स्पोर्ट्स कोटा की

जिन कैंडिडेट्स ने इंटरनैशनल लेवल पर भारत की तरफ से खेला है या नैशनल लेवल पर स्टेट का तरफ से किसी खेल में रिप्रजेंट किया हो, वो इसके लिए एलिजिबल होंगे. ये पिछले दो सालों की अवधि में होना चाहिए. यानी पिछले दो साल में भारत को किसी खेल में रिप्रजेंट किया हो या स्टेट की तरफ से खेला हो. इंटरनैशनल लेवल के लिए 20 मार्क्स बोनस के रूप में दिए जाएंगे, वहीं नेशनल लेवल के लिए 15 मार्क्स बोनस में मिलेंगे.

इसके अलावा अगर डिस्ट्रिक्ट की तरफ से खेलने वाले या यूनिवर्सिटी की तरफ से खेलने वाले भी इसके लिए एलिजिबल होंगे. लेकिन यहां एक शर्त है कि पहली या दूसरी पोजिशन पर आने वाले ही एलिजिबल होंगे. इसके लिए 5 मार्क्स बोनस में मिलेंगे. वहीं अगर कोई कैंडिडेट ‘खेलो इंडिया गेम्स’ में कोई मेडल जीता हो तो उसे 10 मार्क्स बोनस के रूप में दिए जाएंगे.