The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अग्निपथ: भारतीय वायु सेना ने बताया, अग्निवीर बनने के लिए कितने आवेदन आए

इंडियन एयरफोर्स ने 24 जून से अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया था. भारतीय वायु सेना भर्ती के लिेए रजिस्ट्रेशन की आखरी तिथि 5 जुलाई 2022 है.

post-main-image
इंडियन एयरफोर्स ने 24 जून से अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया था (सांकेतिक तस्वीर- PTI)

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) को लेकर हो रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने एक आंकड़ा जारी किया है. ये आंकड़ा अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत पिछले 2 दिनों में आए आवेदनों का है. इंडियन एयरफोर्स ने अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू की थी. दो दिनों में कुल 56,960 अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया.  

अब तक किए गए 56960 आवेदन.

भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए 26 जून तक कुल 56,960 आवेदन आ चुके हैं. यानी 2 दिन में वायु सेना भर्ती के लिए इतने कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है. भारतीय वायु सेना ने ट्वीट में ये भी बताया कि रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 5 जुलाई 2022 है.

STAR नामक रिटेन टेस्ट होगा

कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन के बाद रिटेन टेस्ट में बैठना होगा. रिटेन टेस्ट का नाम STAR रखा गया है. इसका मतलब है शेड्यूल टेस्ट फॉर एयरमेन रिक्रूटमेंट एग्जाम (STAR). ये एग्जाम ऑनलाइन मोड में होगा और पूरे देश में 250 सेंटर्स पर आयोजित होगा. एयरफोर्स के मुताबिक रिटेन एग्जाम 24 से 31 जुलाई 2022 के बीच होगा. 

इसके बाद फेज 2 एग्जाम के लिए कॉल लेटर जारी किए जाएंगे. फेज 2 के लिए कॉल लेटर 10 अगस्त को जारी होंगे. वहीं 21 अगस्त के दिन फेज 2 एग्जाम का आयोजन होगा. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा. जो कि 29 अगस्त से 8 नवंबर के बीच होगा. 

वायु सेना भर्ती का रिजल्ट और एनरोलमेंट

रिटेन टेस्ट, फेज 2 एग्जाम और मेडिकल टेस्ट होने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. प्रोविजनल लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी की जाएगी. इसके बाद एनरोलमेंट लिस्ट और कॉल लेटर जारी होंगे. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के कॉल लेटर 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के लिए इनरोलमेंट पीरियड 22-29 दिसंबर 2022 निर्धारित किया गया है. फाइनली सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग 30 दिसंबर 2022 से शुरू होगी.