The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अग्निपथ: इंडियन नेवी में पहली बार होगी सेलर के पद पर महिलाओं की भर्ती

अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत महिलाओं को भी मिलेगा नौसेना में सेलर बनने का मौका. पहले बैच का 10-20 प्रतिशत महिला सेलर होंगी.

post-main-image
90 के दशक से महिलाओं को सैन्य बलों में अवसर मिलना शुरू हुआ था.(सोर्स-पीटीआई)

भारतीय नौसेना (Indian Navy) में सेलर के पद के लिए अब महिलाएं भी आवेदन कर सकेंगी. इस साल नई अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के माध्यम से पहली बार महिला नाविकों (सेलर) की भर्ती होगी. यानी कि आने वाले समय में महिलाओं को भी युद्धपोतों पर तैनात होने का मौका मिलेगा. महिला सेलरों की क्या संख्या होगी, ये अभी साफ नही है. लेकिन नौसेना की तरफ से बयान में कहा गया है कि पहले बैच में 10-20 प्रतिशत महिला सेलर होगीं. पहले बैच की ट्रैनिंग इस साल के नवंबर महीने की 21 तारीख से शुरू करने का निर्णय लिया गया है. ये ट्रेनिंग ओडिशा स्थित INS चिलिका में कराई जाएगी.

सभी ट्रेड्स में शामिल होंगी महिलाएं

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में नौसेना के कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने कहा,

नौसेना में अग्निपथ योजना जेंडर न्यूट्रल होगी. जैसा कि हम जानते हैं, 30 महिला अधिकारी फ्रंटलाइन वॉरशिप पर काम कर रही हैं. इसलिए हमने फैसला किया है कि महिला सेलर्स की भी भर्ती करने का समय आ गया है, और सभी ट्रेडों में समुद्र में जाने वाली महिलाएं शामिल होंगी.

इससे पहले नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा था कि नौसेना महिलाओं को भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में शामिल करने के लिए हर तरह से पूरी तरह से तैयार है. हम अन्य रैंकों में भी महिलाओं का स्वागत करेंगे.

अब तक अफसरों के रूप में ही होती थी महिलाओं की भर्ती

यहां बता दें कि महिलाओं को 1990 के दशक से सशस्त्र बलों में शामिल किया जाने लगा था. लेकिन 2019-20 तक उन्हें सिर्फ अधिकारी के रूप में भर्ती किया जाता था. सेना में लगभग 70000 अफसरों में से महिला अफसरों की संख्या सिर्फ 3904 है. इसमें से 1705 आर्मी में है, 1640 एयर फोर्स में और 559 नेवी में हैं. इसके अलावा 9000 से ज्यादा अफसरों के पद खाली पडे़ हैं.

लगभग एक साल पहले, नौसेना ने 23 साल के अंतराल के बाद पहली बार युद्धपोतों पर चार महिला अधिकारियों को INS विक्रमादित्य और बेड़े के टैंकर INS शक्ति पर तैनात किया था. यह संख्या अब बढ़कर 30 हो गई है, साथ ही महिलाओं को कोलकाता-श्रेणी के मिसाइल विध्वंसक, शिवालिक-श्रेणी के स्टील्थ फ्रिगेट पर भी तैनात किया जा रहा है.