The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अग्निवीर भर्ती में फौजी बनने आए थे, फर्जीवाड़ा करते धर लिए गए!

भोपाल में आर्मी इंटेलिजेंस ने फर्जी उम्मीदवारों को पकड़ लिया.

post-main-image
भोपाल अग्निवीर रैली. (फोटो- आज तक)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में अग्निवीर भर्ती (Agniveer Rally) रैली आयोजित की गई. भर्ती के लिए हजारों उम्मीदवार इकठ्ठा हुए. कई जिलों के उम्मीदवार भर्ती में शामिल होने के लिए भोपाल की रैली में आए थे. इनमें से 15 उम्मीदवारों को आर्मी इंटेलिजेंस ने पकड़ लिया. ये उम्मीदवार फर्जी डॉक्यूमेंट्स लेकर भर्ती में शामिल होने आए थे.

दरअसल, इस साल से सरकार ने सेना भर्ती के लिए अग्निवीर भर्ती की नई प्रक्रिया शुरू की है. इसी भर्ती में शामिल होने के लिए 9 जिलों के करीब 44 हजार उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, इन्हीं में से उत्तर प्रदेश के 15 उम्मीदवार नकली प्रमाणपत्र बनवाकर भर्ती के लिए पहुंचे थे. लेकिन आर्मी इंटेलिजेंस ने इन उम्मीदवारों को धर लिया. DCP जोन-1 साईं कृष्णा ने आज तक को बताया,

“अब तक करीब 20 हजार युवा भर्ती में भाग ले चुके हैं. भर्ती प्रक्रिया के छठवें दिन यूपी के 15 उम्मीदवारों के पकड़े जाने की शिकायत प्राप्त हुई है. इनके पास से डुप्लिकेट मूल निवास प्रमाण पत्र और मार्कशीट पाई गई हैं. फिलहाल इन लोगों से पुलिस और आर्मी इंटेलिजेंस पूछताछ कर रही है.”

पुलिस के मुताबिक, अग्निवीर भर्ती के लिए दौड़ का आयोजन किया गया था. दौड़ के बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चल रहा था. इसी दौरान फर्जी डॉक्यूमेंट्स का शक होने पर 15 उम्मीदवारों को पकड़ा गया. पुलिस इस मामले में फर्जी डॉक्यूमेंट्स बनाने वाले रैकेट के होने की आशंका भी जता रही है.  

अग्निपथ स्कीम

अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा. इस योजना के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा. साढ़े 17 साल से 21 साल की उम्र के युवाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा. ये भर्तियां मेरिट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर की जाएंगी. चार साल के आखिर में लगभग 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता दी जाएगी. सिर्फ चार साल पूरे होने पर 25 फीसदी को ही स्थाई काडर में भर्ती किया जाएगा.

वीडियो- पीएम मोदी के सामने अशोक गहलोत ने बताया दुनिया में उन्‍हें इतना सम्‍मान क्‍यों मिलता है?