The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कश्मीर की एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में पढ़ेंगे अब विदेशी स्टूडेंट्स, इतनी फीस लगेगी

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने कहा कि 1990 की घटना के बाद से कश्मीर पिछड़ा हुआ था, अब बराबरी का मौका मिल रहा है.

post-main-image
विदेशी स्टूडेंट शॉर्ट टर्म कोर्सेस भी कर सकते हैं (सांकेतिक फोटो)

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) स्थित शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी (SKUAST-K) ने विदेशी स्टूडेंट्स के लिये एडमिशन का रास्ता खोल दिया है. यूनिवर्सिटी ने ये फैसला साल 2022-23 के एकेडमिक सेशन के लिये लिया है. स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.skuastkashmir.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. विदेशी स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन ले सकेंगे. अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर नज़ीर गनई ने कहा,

 कश्मीर 1990 की घटना के बाद से पिछड़ा हुआ था. कई संस्थान इसकी वजह से बंद भी हुए थे. लेकिन अब हमें बराबरी का हक मिल रहा है. हमें विश्वास है कि हमने जो खोया है, वो हम वापस पा लेंगे. इसलिये हमने पहला कदम उठाया है और विदेशी स्टूडेंट्स के लिये एडमिशन का रास्ता खोला है.  

PhD और स्किल कोर्सेस भी कर सकेंगे

शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी (SKUAST-K) की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि विदेशी स्टूडेंट्स अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस के अलावा PhD और स्किल कोर्सेस भी कर सकेंगे. विदेशी स्टूडेंट्स वेट्रीनरी साइंस, एग्रीकल्चर, हॉर्टीकल्चर, फॉरेस्टरी, फूड टेक्नोलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स में अंडरग्रेजुएट डिग्री कर सकेंगे. इसके लिए विदेशी स्टूडेंट्स की एप्लिकेशन फीस 20 डॉलर रखी गई है. वहीं नेशनल स्टूडेंट्स के लिए एप्लिकेशन फीस 1500 रुपये है.

मास्टर्स डिग्री की बात करें, तो ये एग्रीकल्चर, हॉर्टीकल्चर, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फॉरेस्टरी जैसे सब्जेक्ट्स में की जा सकती है. इस कोर्स के लिए भी विदेशी स्टूडेंट्स की एप्लिकेशन फीस 20 डॉलर है. वहीं नेशनल स्टूडेंट्स के लिए एप्लिकेशन फीस 1500 रुपये है.

विदेशी स्टूडेंट्स एग्रीकल्चर, हॉर्टीकल्चर, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फॉरेस्टरी जैसे सब्जेक्ट्स में PhD भी कर सकेंगे. PhD के लिये एप्लिकेशन फीस विदेशी स्टूडेंट्स की फीस 20 डॉलर है और नेशनल स्टूडेंट्स की एप्लिकेशन फीस 1500 रुपये रखी गई है. इसके अलावा विदेशी स्टूडेंट इन सब्जेक्ट्स में शॉर्ट टर्म कोर्सेस भी कर सकते हैं. शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए विदेशी स्टूडेंट्स की एप्लिकेशन फीस 10 डॉलर है. वहीं नेशनल स्टूडेंट्स को 500 रुपये एप्लिकेशन देनी होगी.

कश्मीर की एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने पहली बार विदेशी स्टूडेंट्स के एडमिशन का रास्ता खोला है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी कई देशों के राजदूतों को बुलाने पर भी विचार कर रही है. ये फैसला यूनिवर्सिटी ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को ध्यान में रखते हुए लिया है. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर