The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022: 10 साल के लिये 10 लाख रुपये देगी सरकार

बिहार सरकार ने साल 2022 के लिये अपनी स्टार्टअप पॉलिसी लांच कर दी है.

post-main-image
बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 लांच करते शहनवाज़ हुसैन(फोटो-सोशल मीडिया)

बिहार सरकार ने साल 2022 के लिये अपनी स्टार्टअप पॉलिसी लांच कर दी है. बिहार के इंडस्ट्रियल मिनिस्टर सैयद शहनवाज़ हुसैन ने स्टार्टअप पॉलिसी 2022 को लांच किया. इसके साथ ही एक स्टार्टअप पोर्टल भी लांच किया. इस मौके पर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सरकार युवाओं और एंटरप्रेन्योर्स के लिये काम कर रही है और उन्हें मौके प्रदान कर रही है.

उन्होंने आगे बताया,

हम बिहार के युवा एंटरप्रेन्योर्स को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान कर रहे हैं. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बाद अब बिहार के युवाओं को इस स्टार्टअप पॉलिसी का लाभ मिलेगा.

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी युवाओं को अवसर और रोजगार प्रदान करने की ओर एक कदम है. इसके अंतर्गत युवा एंटरप्रेन्योर्स को 10 साल के लिये 10 लाख रुपये का इंट्रेस्ट फ्री लोन दिया जायेगा. इस योजना के अंतर्गत वीमन एंटरप्रेन्योर्स को 5 प्रतिशत ज्यादा लाभ मिलेगा. यानी वीमन एंटरप्रेन्योर्स को 10 लाख की जगह 10.5 लाख रुपये का लोन दिया जायेगा.

जबकि SC/ST/Pwd कैटेगरी के एंटरप्रेन्योर्स को 15 प्रतिशत ज्यादा लाभ मिलेगा. यानी इन लोगों को 11.50 लाख रुपये का लोन दिया जायेगा. इसके अलावा ट्रेनिंग और प्रोडक्ट की गुणवत्ता बढ़ाने के लिये 3 लाख रुपये का ग्रांट भी दिया जायेगा.

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी में किसी भी स्टार्टअप के संचालन और देख-रेख के लिये 2 लाख रुपये देने का प्रस्ताव भी है. बिहार के इंडस्ट्रियल मिनिस्टर शहनवाज़ हुसैन ने कहा,

हमारा मुख्य उद्देश्य है कि बिहार में स्टार्टअप बिजनेस को बढ़ाया जाये. हम चाहते हैं कि बिहार में स्टार्टअप का इकोसिस्टम तैयार हो. 

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी में स्टार्टअप को सफल बनाने के लिये भी प्रावधान बनाये गये हैं. इसके अलावा पॉलिसी में स्टार्टअप से जुड़े लोगों की काउंसलिंग, ट्रेनिंग और मार्केटिंग के लिये प्रावधान भी बनाये गये हैं. इस पॉलिसी में रजिस्टर करने के लिये इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

रंगरूट: जानिए यूपी में लेखपाल पेपर लीक की पूरी कहानी