The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CAT 2022: बढ़ गई रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, यहां से करें अप्लाई

CAT 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. अब इसके लिए 21 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं.

post-main-image
CAT 2022 के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 21 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. (फोटो- Indiatoday)

CAT 2022 यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ा दी गई है. कैट 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 3 अगस्त 2022 को शुरू हुई थी. 14 सितंबर 2022 इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख थी. लेकिन अब इसे 21 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. 27 अक्टबूर 2022 को CAT 2022 का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. एग्जाम 27 नवंबर 2022 को होगा. अगर आप CAT 2022 के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं. 

क्या है CAT?

CAT यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट. ऑल इंडिया लेवल पर हर साल होने वाली इस परीक्षा के जरिए देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन मिलता है. जैसे- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM),  IIT दिल्ली, MDI गुरूग्राम, FMS दिल्ली आदि. CAT देने के बाद MBA (Master of Business Administration), PGDM (Post Graduate Diploma in Management) और डॉक्टरल प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं. 

CAT के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? 

CAT के लिये एलिजिबिलिटी की बात करें तो ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत नंबर भी होने चाहिये. ऐसे स्टूडेंट्स जो इस साल ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे हैं वो भी इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं. CAT का एग्जाम देने के लिये किसी स्ट्रीम की कोई बाध्यता नहीं है. किसी भी स्ट्रीम के छात्र CAT एग्जाम देने के लिये एलिजिबल हैं. वर्क एक्सपीरियंस होना भी जरूरी नहीं है, हालांकि अगर वर्क एक्सपीरियंस है तो फायदा ही होगा. CAT एग्जाम के लिये रजिस्टर करने की फीस जनरल कैंडिडेट के लिए 2300 रुपये है. जबकि SC, ST और PwD कैटेगरी के कैंडिडेट्स की रजिस्ट्रेशन फीस 1150 रुपये है. ये एग्जाम देश के 150 शहरों के अलग-अलग टेस्ट सेंटर पर आयोजित कराया जायेगा. कैंडिडेट्स के पास 6 शहरों में एग्जाम सेंटर चुनने का ऑप्शन होगा.

वीडियो- बिट्स पिलानी ने लॉन्च किया कंप्यूटर साइंस में ऑनलाइन डिग्री कोर्स, ऐसे करें अप्लाई