The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CAT 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां से करें अप्लाई

CAT के जरिए IIM के अलावा IIT दिल्ली, MDI गुरूग्राम, FMS दिल्ली समेत देश के कई सारे टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स के मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन मिलता है.

post-main-image
CAT एग्जाम के लिये रजिस्ट्रेशन 3 अगस्त 2022 से शुरू हो रहे हैं (फोटो- Indiatoday)

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (Indian Institute of Management) ने CAT 2022 यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. CAT के जरिए IIM के अलावा IIT दिल्ली, MDI गुरूग्राम, FMS दिल्ली समेत देश के कई सारे टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स (Top Management Institutes) में एडमिशन मिलता है. CAT देने के बाद MBA (Master of Business Administration), PGDM (Post Graduate Diploma in Management) और डॉक्टरल प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं.

कब से कब तकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

CAT एग्जाम के लिये रजिस्ट्रेशन (CAT 2022 Resgistration date) 3 अगस्त 2022 से शुरू हो रहे हैं. रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2022 है. एग्जाम के लिये एडमिट कार्ड 27 अक्टूबर 2022 से 27 नवंबर 2022 के बीच डाउनलोड किये जा सकेंगे. CAT एग्जाम की डेट 27 नवंबर 2022 है. इस एग्जाम का रिजल्ट जनवरी 2023 के दूसरे सप्ताह तक आएगा.

CAT एग्जाम के लिये रजिस्टर करने की फीस जनरल कैंडिडेट के लिए 2300 रुपये है. जबकि SC, ST और PwD कैटेगरी के कैंडिडेट्स की रजिस्ट्रेशन फीस 1150 रुपये है. ये एग्जाम देश के 150 शहरों के अलग-अलग टेस्ट सेंटर पर आयोजित कराया जायेगा. कैंडिडेट्स के पास 6 शहरों में एग्जाम सेंटर चुनने का ऑप्शन होगा.

CAT के लिये एलिजिबिलिटी क्या है?

CAT के लिये एलिजिबिलिटी की बात करें तो ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत नंबर भी होने चाहिये. CAT का एग्जाम देने के लिये किसी स्ट्रीम की कोई बाध्यता नहीं है. किसी भी स्ट्रीम के छात्र CAT एग्जाम देने के लिये एलिजिबल हैं. वर्क एक्सपीरियंस होना भी जरूरी नहीं है, हालांकि अगर वर्क एक्सपीरियंस है तो फायदा ही होगा.

CAT एग्जाम के लिये रजिस्टर करने या परीक्षा से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर