The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

केवल किताबें पढ़ने से काम नहीं चलेगा, CBSE बोर्ड एग्जाम में अब अलग तरह के प्रश्न भी आएंगे

किस तरह के होंगे ये प्रश्न और इनके लिए क्या तैयारी करनी पड़ेगी?

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर(सोर्स-आज तक)

CBSE, साल 2023 में होने वाले बोर्ड (CBSE Board Exam 2023) एग्जाम के लिए प्रश्नों के पैटर्न में बदलाव करने जा रहा है. ये बदलाव 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के एग्जाम पर लागू होगा. इसकी जानकारी शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा में दी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा राज्य मंत्री ने लोकसभा में जवाब देते हुए बताया कि बोर्ड एग्जाम में अब योग्यता-आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे. उन्होंने कहा,

“नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के तहत परिक्षाओं के पैटर्न में सुधार करने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं में योग्यता-आधारित प्रश्न (Competency based questions) पूछे जाएंगे. इन प्रश्नों में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न, प्रतिक्रिया पर आधारित प्रश्न, रीजनिंग के प्रश्न और केस पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे.”

कैसे होंगे नए प्रश्न?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन प्रश्नों को कॉम्पिटेंसी पर आधारित प्रश्न भी बोला जाता है. ये ऐसे प्रश्न होंगे, जो किताबी समझ के अलावा भी छात्रों की समझ को परखेंगे. इन प्रश्नों में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न, प्रतिक्रिया पर आधारित प्रश्न, रीजनिंग के प्रश्न और केस पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में कई ऑप्शन दिए जाते हैं. माने इनमें छात्रों को दिए गए विकल्पों में से एक सही विकल्प चुनना होता है. 

प्रतिक्रिया पर आधारित प्रश्न में छात्रों को किसी एक सवाल का जवाब बनाना होगा. वहीं रीजनिंग के प्रश्न कई तरह के होते हैं. इन सब के अलावा केस पर आधारित प्रश्नों में छात्र को किसी परिस्थिति में डाला जाएगा. उन्हें उसका उत्तर देना होगा कि कैसे वो उसे सुलझाएंगे. योग्यता-आधारित प्रश्नों की संख्या क्या होगी? इसकी जानकारी शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा में दी. उन्होंने कहा,

“साल 2022-23 के एकेडमिक सेशन में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 40 प्रतिशत प्रश्न योग्यता-आधारित होंगे. वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत प्रश्न योग्यता-आधारित प्रश्न होंगे.”

साल 2023 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तारीखों का एलान CBSE की तरफ से अभी किया जाना बाकी है. लेकिन बोर्ड ने ये साफ किया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होंगी. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी 2023 से शुरू होंगी.   

देश में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का कितना स्कोप, कैसे बनें IT प्रोफेशनल्स?