The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

परीक्षा संगम: CBSE ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया नया पोर्टल, जानिए क्या है खास

10वीं और 12वीं के रिजल्ट्स से पहले CBSE ने परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया है.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर (आजतक)

 परीक्षा संगम पोर्टल (PARIKSHA SANGAM PORTAL).  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए CBSE एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी.   parikshasangam.cbse.gov.in पर जाकर आप सभी जानकारियां हासिल कर सकते हैं. CBSE के मुताबिक परीक्षा संगम पोर्टल, सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक सिंगल विंडो पोर्टल है. यहां पर बोर्ड एग्जाम रिजल्ट्स, सैम्पल पेपर, एग्जाम डेट और दूसरी जानकारियां उपलब्ध होंगी. 

तीन सेक्शन में बांटा गया है परीक्षा संगम पोर्टल

CBSE ने परीक्षा संगम पोर्टल को तीन सेक्शन में बांटा है. 

  • स्कूल सेक्शन को गंगा
  • सीबीएसई रीजनल ऑफिस को यमुना 
  • हेड ऑफिस को सरस्वती 

इन तीनों सेक्शन में आप को अलग-अलग तरह की जानकारियां मिलेंगी.  

गंगा

स्कूल सेक्शन में बोर्ड एग्जाम, एग्जाम से पहले और बाद की चीजों की जरूरी सेवाएं उपलब्ध होंगी. स्टूडेंट यहां से सर्कुलर, स्लेबस, सैम्पल पेपर और क्वेश्चन बैंक भी प्राप्त कर सकते हैं. यहां स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी और एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी. रिजल्ट में सुधार और डिजिलॉकर का एसेस भी पोर्टल के इस सेक्शन पर मिल जाएगा.  

यमुना 

दूसरे सेक्शन का नाम यमुना (क्षेत्रीय कार्यालय) है. इस सेक्शन में छात्रों को ई-मैसेज, टर्म 1 के लिए पेमेंट से जुड़ी जानकारी और स्कूलों के बारे में जानकारी मिल सकेगी.  

सरस्वती 

तीसरे सेक्शन सरस्वती यानी हेड ऑफिस में स्टूडेंट्स को एग्जाम कंडक्ट, कैंडिडेट्स की लिस्ट (LOC), करेक्शन और पोस्ट एग्जाम डेटा जैसी सुविधाएं मिलेंगी. 

जल्द आ सकता है सीबीएसई का रिजल्ट

CBSE, इसी महीने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम रिजल्ट्स जारी कर सकता है. बोर्ड की ओर से अब तक कोई आधिकारिक तारीख नहीं दी गई है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में रिजल्ट्स की घोषणा हो सकती है.