The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Global Hub बनाने के लिये Cornell University और ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी के बीच समझौता.

समझौते के तहत दोनों इंस्टिट्यूट्स अपने रिसोर्सेज को शेयर करेंगे.

post-main-image
समझौते के साथ दोनों यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल्स (फोटो- ट्विटर)

भारत की ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी और अमेरिका की Cornell यूनिवर्सिटी के बीज एक समझौता हुआ है. ये समझौता भारत में एक ग्लोबल हब बनाने के लिये किये गया है. इस समझौते के तहत दोनों इंस्टिट्यूट्स अपने रिसोर्सेज को शेयर करेंगे.

इस समझौते के मुताबिक दोनों यूनिवर्सिटीज की ओर से कॉन्फ्रेंस और वर्कशॉप्स आयोजित की जाएंगी. ताकि भारत और अमेरिका के स्कॉलर्स, पॉलिसी मेकर्स और बिजनेस लीडर्स के बीच आइडिया शेयरिंग को बढ़ावा दिया जा सके. इस समझौते के मुताबिक दोनों यूनिवर्सिटीज के बीच जॉइंट इनोवेशन एक्टिविटिज शुरू करने के प्लान पर भी सहमति बनी है जिससे भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी और इनोवेशन को बढ़ावा दिया जा सके. 

समझौते बाद दोनों इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स इंटरनेशनल एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा ले सकेंगे. इसके अलावा उनके बीच एकेडमिक और साइंटिफिक रिलेशन भी डेवलप होगा. दोनों यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स एक साथ रिसर्च पर भी काम कर सकेंगे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इस मौके पर ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी के फाउंडिंग वीसी सी राज कुमार ने बताया, 

यूनिवर्सिटी लेवल पर Cornell यूनिवर्सिटी और ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी के बीच हुआ ये समझौता स्टूडेंट्स और फैकल्टी मेंम्बर्स को एक प्लेटफॉर्म देगा. इसके द्वारा दोनो देशों के बीच इंटर-कल्चरल लर्निंग भी बढ़ेगी. ये रिसर्च को भी बढ़ावा देगा. समझौते की वजह से दोनों यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स और फैकल्टी मेंम्बर्स अलग-अलग पार्टनरशिप के द्वारा एक दूसरे से जुड़ पायेंगे.  

बता दें कि इससे पहले भी ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी और Cornell यूनिवर्सिटी एक साथ काम कर चुकी हैं. दोनों यूनिवर्सिटी पिछले दस साल से लॉ की फील्ड में एक साथ काम कर रही हैं. यहां दोनों संस्थान इंटरनेशनल प्रोग्राम, डुअल प्रोग्राम, स्टूडेंट एक्सचेंजेस, ज्वाइंट रिसर्च, सेमिनार और कॉनफ्रेंसेस आयोजित कराने में साथ काम करते हैं.  

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर