The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CUET UG 2022: एग्जाम डेट चेंज करानी है तो ये करिए

जिन छात्रों का CUET UG एग्जाम, किसी और एग्जाम से टकरा रही है और वो अपना एग्जाम री-शेड्यूल कराना चाहते हैं वो NTA को मेल कर सकते हैं.

post-main-image
24, 25 और 26 अगस्त को होने वाले एग्जाम में कुल 1 लाख 91 हजार कैंडिडेट्स परीक्षा देंगे (फोटो- आज तक)

CUET UG 2022 परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए NTA ने एक ग्रीवांस रिड्रेसल ई-मेल (CUET Grievance Redressal Email) लॉन्च किया है. यानी कि यहां छात्र परीक्षा को लेकर अपनी शिकायतें NTA को बता सकते हैं. दरअसल 23 अगस्त को CUET UG की परीक्षा भी थी और CBSE की कम्पार्टमेंट परीक्षा भी. बहुत सारे छात्रों को दोनों परीक्षा देनी थी. लेकिन एक ही दिन होने से दिक्कत हो गई. ऐसे में NTA ने छात्रों की मदद के लिए ईमेल आईडी जारी की है. जिन छात्रों का CUET UG एग्जाम, किसी और एग्जाम से टकरा रही है और वो अपना एग्जाम री-शेड्यूल कराना चाहते हैं वो इस मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं-  cuetug-dateclash@nta.ac.in

NTA की ऑफिशियल नोटिफिकेशन
CBSE कंपार्टमेंट एग्जाम है वजह

NTA ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि कई सारे कैंडिडेट्स ने 23 अगस्त को होने वाले एग्जाम को रीशेड्यूल करने की रिक्वेस्ट की थी. दरअसल 23 अगस्त को CBSE का कंपार्टमेंट एग्जाम होना है जिसके चलते कई सारे स्टूडेंट्स के एग्जाम टकरा रहे हैं. यानी CBSE के कंपार्टमेंट एग्जाम की वजह से स्टूडेंट्स एग्जाम डेट बदलने की बात कह रहे हैं. CUET UG 2022 फेज 5 का एग्जाम 21, 22 और 23 अगस्त को होना था.  

CUET UG 2022 फेज 6 के लिये NTA ने 21 अगस्त को एडमिट कार्ड जारी किया था. फेज 6 के एग्जाम 24, 25, 26 और 30 अगस्त को होने हैं. लेकिन NTA ने 30 अगस्त को होने वाले एग्जाम के लिये एडमिट कार्ड नहीं जारी किया है. 24, 25 और 26 अगस्त को होने वाले एग्जाम में कुल 1 लाख 91 हजार कैंडिडेट्स शामिल होंगे.

CUET UG 2022 एग्जाम पहले 10 अगस्त को खत्म होने थे. लेकिन एग्जाम में टेक्निकल दिक्कतों की वजह से इसे 30 अगस्त तक बढ़ाया गया था. एग्जाम के फेज 5 की परीक्षा अभी चल रही है. ये 21 अगस्त से शुरू हुई थी और 2 लाख 35 हजार कैंडिडेट्स को इस फेज में एग्जाम देना था. CUET UG फेज 1 का एग्जाम 15 जुलाई से शुरू हुआ था. इसमें 2 लाख 49 हजार कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था. 

CUET UG 2022 के लिये 14 लाख 40 हजार कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था. CUET एग्जाम का स्कोर देश की 90 यूनिवर्सिटीज के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिये यूज किया जा सकता है. इसमें 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 12 स्टेट यूनिवर्सिटी, 21 प्राइवेट और 13 डीम्ड यूनिवर्सिटी शामिल हैं. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर