The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CUET UG 2022: जानिए किस यूनिवर्सिटी में कब और कैसे होगा एडमिशन

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU), केरल यूनिवर्सिटी और कर्नाटक यूनिवर्सिटी का एडमिशन कैलेंडर अभी जारी नहीं हुआ है.

post-main-image
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिये स्टूडेंट्स 10 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं. (फोटो- आज तक)

CUET UG 2022 का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही छात्रों के मन में एडमिशन को लेकर कई सवाल हैं. देश में मौजूद सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और CUET एग्जाम में भाग लेने वाली यूनिवर्सिटीज ने अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. इसमें यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद, दिल्ली यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद, जैसी कई अन्य यूनिवर्सिटी शामिल हैं. जानिए किस यूनिवर्सिटी में कब एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, क्या है लास्ट डेट और कब से शुरू होंगी क्लासेस?  

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 10 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल से एडमिशन CUET एग्जाम में परफॉरमेंस के आधार पर होगा. इसी की तैयारी में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने CSAS (कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम) पोर्टल लॉन्च किया है. ये एक कॉमन पोर्टल है, जहां उन कैंडिडेट्स को रजिस्टर करना होगा जो DU में एडमिशन लेना चाहते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन तीन फेज में होगा.

पहले फेज में कैंडिडेट्स को CSAS 2022 एप्लिकेशन के लिए अप्लाई करना होगा. इसी फेज में कैंडिडेट्स को फीस पेमेंट करना है, जो कि नॉन-रिफंडेबल होगा. जो स्टूडेंट्स एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ECA) या स्पोर्ट्स कोटा के तहत अप्लाई कर रहे हैं, उन्हें फीस ज्यादा देनी होगी.

दूसरा फेज CUET रिजल्ट आने के बाद शुरू होगा. इस फेज में कैंडिडेट को अपना प्रोग्राम सेलेक्ट करना होगा और कॉलेज कॉम्बिनेशन्स सेलेक्ट करने होंगे. अगर कैंडिडेट CUET स्कोर के आधार पर एलिजिबल हो, तो वो प्रोग्राम और कॉलेज प्रेफरेंस भर सकेगा. एक बार प्रेफरेंस भरने के बाद कैंडिडेट्स उसे बदल नहीं सकते हैं.

इसके बाद तीसरे फेज में सीट एलॉट की जाएगी. इस फेज में कई राउंड में सीट एलॉटमेंट और एडमिशन होगा. सीट एलॉटमेंट कैंडिडेट के CUET स्कोर, मेरिट लिस्ट में कैंडिडेट की पोजीशन, कॉलेज और प्रोग्राम पर निर्भर करेगा. सीट एलोकेशन के बाद कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की क्लासेज कब से शुरू होंगी, इसके बारे में यूनिवर्सिटी ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU)

BHU के मुताबिक यूनिवर्सिटी प्रशासन के पास अभी NTA से पूरी जानकारी नहीं आई है. लेकिन यूनिवर्सिटी ने कहा है कि एडमिशन जल्द शुरू किए जाएंगे. BHU में एडमिशन के लिए CUET UG एग्जाम के नॉर्मलाइज्ड स्कोर को देखा जाएगा. यूनिवर्सिटी ने ये बात साफ की है कि नए सेशन की क्लासेज 22 अक्टूबर 2022 से शुरू की जाएंगी. स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफीशियल वेबसाइट को चेक कर सकते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद (AU)

यूविवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद में एडमिशन CUET के स्कोर के आधार पर ही होंगे. इसके लिए स्टूडेंट्स को रजिस्टर करना होगा और फिर काउंसलिंग में शामिल होना होगा. एडमिशन के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 10 अक्टूबर 2022 है. इसके बाद काउंसलिंग 11 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच होगी. यूनिवर्सिटी के मुताबिक नए सत्र की क्लासेस 10 नवंबर 2022 से शुरू होंगी. स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 5 अक्टूबर 2022 है. एडमिशन CUET के स्कोर के आधार पर होंगे. यूनिवर्सिटी में क्लासेस 1 नवंबर 2022 से शुरू होंगी. स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इन यूनिवर्सिटीज के अलावा सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ आंध्रा प्रदेश, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार, महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी, सहित कई और यूनिवर्सिटीज ने अपना एडमिशन कैलेंडर जारी कर दिया है. वहीं जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU), केरल यूनिवर्सिटी और कर्नाटक यूनिवर्सिटी का एडमिशन कैलेंडर अभी जारी नहीं हुआ है.

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर