The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IBPS PO 2022: सरकारी बैंकों में 6932 पदों पर भर्ती, आज अप्लाई करने का आखिरी मौका

IBPS PO 2022 के जरिए 11 बैंकों की कुल 6 हजार 932 सीटें भरी जायेंगी. इसमें सबसे ज्यादा 2500 पद केनरा बैंक में जबकि यूनियन बैंक में 2 हजार पद, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक में पांच-पांच सौ पद हैं.

post-main-image
IBPS PO 2022 में कुल 6932 पदों के लिए निकाली गई है वैकेंसी (सांकेतिक तस्वीर- Indiatoday)

IBPS PO के लगभग 6 हजार 932 पदों पर भर्ती के लिए आज आखिरी तारीख (IBPS PO 2022 Last Date) है. अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो देर मत करिए. जल्दी से अप्लाई कर दीजिए. बैंक PO की भर्ती में इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

IBPS PO 2022 परीक्षा कब होगी? 

IBPS PO भर्ती की परीक्षा अक्टूबर या नवंबर 2022 में होने की संभावना है. IBPS PO 2022 के जरिए 11 बैंकों की कुल 6 हजार 932 सीटें भरी जायेंगी. इसमें सबसे ज्यादा 2500 पद केनरा बैंक में हैं. इसके अलावा यूनियन बैंक में 2 हजार पद, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक में पांच-पांच सौ पद हैं. कुल पदों में से 2 हजार 799 पद रिजर्व्ड हैं. इसमें SC कैटेगरी के 1071 पद हैं, ST कैटेगरी के 520 पद, OBC कैटेगरी के 1876 और EWS कैटेगरी के तहत 666 पदों को भरा जाएगा.

कौन कर सकता है अप्लाई?

बैंक PO के पदों के लिये कैंडिडेट को ग्रेजुएट पास होना जरूरी हैं. ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम में हो सकता है. अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिये. वहीं रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स को उम्र में छूट दी जायेगी.

ऐसे करें आवेदन?

स्टेप 1- IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जायें. 
स्टेप 2- होमपेज पर PO भर्ती पर क्लिक करें. 
स्टेप 3-  अपना रजिस्ट्रेशन करें और लॉगिन करें.
स्टेप 4- एप्लिकेशन फॉर्म भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. 
स्टेप 5- फीस सबमिट करें और फॉर्म को फाइनल सबमिट करें. 
स्टेप 6- फॉर्म का प्रिंट अपने पास रख लें.

यहां बता दे कि कैंडिडेट्स का सेलेक्शन प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा. जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिये एप्लिकेशन फीस 850 रुपये हैं. जबकी रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 175 रुपये फीस देनी होगी. कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन इस लिंक पर देख सकते हैं.  अप्लाई करने के लिये यहां क्लिक करें. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर