The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ICSI लाया है FEMA, GST, सिक्योरिटी लॉ जैसे कोर्सेज में ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स, ऐसे करें अप्लाई

6 महीने के इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं.

post-main-image
ICSI के इन सर्टिफिकेट कोर्स के लिये क्लासेज 14 सितंबर से ऑनलाइन शुरू होंगी

ICSI. यानी इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया. ICSI ने हाल ही में कुछ ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिये एप्लिकेशन लाइव किया है. ये ऑनलाइन कोर्सेज फॉरेंसिक ऑडिट, सिक्योरिटी लॉ, GST, इंडिपेंडेंट डायरेक्टर, कॉरपोरेट रीस्ट्रक्चरिंग जैसी फील्ड में किये जा सकेंगे. इन कोर्सेज के लिये कैंडिडेट्स ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 

किन कोर्सेज के लिए कर सकते हैं अप्लाई? 

1. सर्टिफाइड CSR प्रोफेशनल 
2. सिक्योरिटी लॉ
3. कॉरपोरेट री-स्ट्रक्चरिंग 
4. कॉमर्सियल कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट
5. इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स 
6. इंडिपेंडेंट डायरेक्टर बैच 
7.FEMA 
8 GST 
9 इन्सॉल्वेंसी & बैंकरप्सी कोड, 2016
10 फॉरेंसिक ऑडिट
11 प्रीवेंशन ऑफ सेक्सुअल हैरेसमेंट एक्ट 

 

 

एलिजिबिलिटी क्या है?

सर्टिफिकेट कोर्सेज के में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी की बात करें तो अधिकतर कोर्सेज के लिए ऐसे कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं जो ICSI के मेम्बर हों या ICSI के किसी एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम या उससे किसी हायर प्रोग्राम के स्टूडेंट हों या किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट हों. इन्सॉल्वेंसी & बैंकरप्सी कोड 2016 कोर्स के लिए क्राइटेरिया थोड़ा सा अलग है. इसके लिए कैंडिडेट या तो ICSI मेम्बर हो या एग्जीक्यूटिव या हायर प्रोग्राम का स्टूडेंट हो या फिर इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल हो तो अप्लाई कर सकता है. अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 अगस्त 2022 है. अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं. 

ऑनलाइन होंगी क्लासेज

ICSI के इन सर्टिफिकेट कोर्स के लिये क्लासेज 14 सितंबर से ऑनलाइन शुरू होंगी. ये कोर्स फरवरी 2023 में पूरा होगा. कोर्स में दो-दो घंटे की ऑनलाइन क्लासेज कराई जायेंगी. ये क्लासेज नेशनल और इंटरनेशनल फैकल्टीज द्वारा ली जायेंगी. स्टूडेंट्स के पास स्मार्टफोन से भी ऑनलाइन क्लासेज अटेम्प्ट करने का विकल्प होगा. 

स्टूडेंट्स इन ऑनलाइन क्लासेज की रिकॉर्डिंग भी देख सकते हैं. ICSI के लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम(LMS) से ऑनलाइन क्लासेज की रिकॉर्डिंग देखी जा सकती है. इसके अलावा स्टूडेंट्स को कोर्स मटीरियल और प्रजेंटेशन भी दी जायेंगी. सर्टिफिकेट प्रोग्राम पूरा होने के बाद स्टूडेंट्स को ऑनलाइन MCQ टेस्ट के माध्यम से एसेस किया जायेगा. इसके अलावा प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी देखी जायेंगी. MCQ टेस्ट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट का 50-50 प्रतिशत वेटेज है. 6 महीने का कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट दिया जायेगा. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर