IGNOU के नये कोर्स से बना सकते हैं हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म में करियर, ऐसे करें अप्लाई

01:48 PM Aug 24, 2022 | प्रशांत सिंह
Advertisement

IGNOU यानी इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म में करियर बनाने वालों के लिये एक नया प्रोग्राम लांच किया है. यूनिवर्सिटी ने फैसिलिटी और सर्विस मैनेजमेंट में तीन साल का BA (BAFSM) प्रोग्राम लॉन्च किया है. IGNOU के स्कूल ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज मैनेजमेंट ने प्रोग्राम लॉन्च किया है. 

Advertisement

BA Facility and Services Management (BAFSM)

फैसिलिटी मैनेजमेंट का मतलब होता है किसी संस्थान के रोज के काम को मैनेज करना. यानी किसी भी संस्थान के दिन-प्रतिदिन के मुख्य कार्यों के संचालन को मैनेज करना. तीन साल का ये प्रोग्राम इंग्लिश मीडियम में पढ़ाया जायेगा. इसमें न्यू एजुकेशन पॉलिसी, 2020 के तहत मल्टिपल एंट्री और एग्जिट का भी ऑप्शन होगा.

BAFSM प्रोग्राम एक तरह का जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम होगा. ये स्टूडेंट्स को फैसिलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री के बारे में बेसिक जानकारी प्रदान करेगा. इसके साथ ही ये स्टूडेंट्स को इस सेक्टर में काम करने के लिये जो स्किल सेट चाहिये वो भी प्रदान करेगा.

BAFSM एलिजिबिलिटी

IGNOU के इस प्रोग्राम के लिये एलिजिबिलिटी की बात करें तो स्टूडेंट को 12वीं पास होना जरूरी है. 12वीं किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से की होनी चाहिये. इसके प्रोग्राम में किसी भी स्ट्रीम के छात्र अप्लाई कर सकते हैं.  

कैसे अप्लाई करें?

स्टेप 1- IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें ignouadmission.samarth.edu.in

स्टेप 2- पहली बार रजिस्टर कर रहे हैं तो 'न्यू रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें, नहीं तो लॉग-इन पर क्लिक करें.

स्टेप 3- एजुकेशनल क्वालफिकेशन भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

स्टेप 4- एप्लिकेशन फीस सब्मिट करें. 

स्टेप 5- फॉर्म डाउनलोड करें और पेज को सेव कर लें.

IGNOU के वीसी प्रो. नागेश्वर राव ने प्रोग्राम की लॉन्चिंग के अवसर पर स्कूल ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज मैनेजमेंट की सराहना की. उन्होंने कहा कि ये फील्ड ग्रोथ की ओर बढ़ रही है और इसमें काफी संभावनायें हैं. वहीं प्रोग्राम के लांच के मौके पर प्रो-वाइस चांसलर प्रो. आर पी दास ने कहा कि BAFSM प्रोग्राम एक जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम है. इसे ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे कि स्टूडेंट्स को बेसिक नॉलेज हो सके और उनके स्किल सेट डेवलप हो सकें.


रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. 
फेसबुक 
यूट्यूब 
ट्विटर


वीडियो- UGC का फैसला, अब बिना एंट्रेंस एग्जाम दिए विदेशी छात्रों को मिलेगा भारत में एडमिशन

Advertisement
Next