The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंडियन आर्मी NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

इंडियन आर्मी की NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के जरिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स, अफसर बन सकते हैं. इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर कर सकते हैं अप्लाई.

post-main-image
इंडियन आर्मी NCC स्पेशल एंट्री स्कीम, शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए है. (सांकेतिक तस्वीर- PTI)

इंडियन आर्मी (Join Indian Army) ने NCC स्पेशल एंट्री स्कीम (NCC Special Entry Scheme 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ग्रेजुएट कैंडिडेट्स, CDS के अलावा NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के जरिए भी आर्मी अफसर बन सकते हैं. जो कैंडिडेट इसके लिये अप्लाई करना चाहते हैं वो इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2022 है. ये वैकेंसी कुल 55 पदों के लिए हैं. जिसमें 50 पद पुरुषों के लिए जबकि 5 पद महिलाओं के लिए है. 

NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए एलिबिलिटी क्या है?  

 जो भी कैंडिडेट इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो 

- कैंडिडेट की उम्र कम से कम 19 साल और ज्यादा से ज्यादा से 25 साल होनी चाहिए.

- कैंडिडेट विवाहित नहीं होना चाहिए. यानी ये वैकेंसी अनमैरिड मेल-फीमेल कैंडिडेट्स के लिए है. 

- कैंडिडेट के पास NCC का 'C' सर्टिफिकेट होना चाहिए.

- कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन में कम-से-कम 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए. 

- कैंडिडेट्स के पास NCC विंग या डिवीजन में 2/3 साल सर्विस का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

क्या है सेलेक्शन प्रोसेस? 

NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स को SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. SSB इंटरव्यू 5 दिन तक चलता है और इसमें दो राउंड होते हैं. जो कैंडिडेट पहला राउंड क्लियर कर लेते हैं उन्हें दूसरे राउंड के लिए बुलाया जाता है. जो लोग नहीं क्लियर कर पाते उन्हें उसी दिन वापस कर दिया जाता है. जो कैंडिडेट दूसरा राउंड क्लियर कर लेते हैं उन्हें मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा. मेडिकल टेस्ट के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट बनती है और वैकेंसी के हिसाब से कैंडिडेट्स को ऑफर लेटर जारी किया जाता है. 

शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए है वैकेंसी

ये भर्ती शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए होगी. शॉर्ट सर्विस कमीशन में कैंडिडेट्स को आर्मी में 10 साल की सर्विस की रेगुलर सर्विस के लिए चुना जाता है. 10 साल पूरे होने के बाद इसे 4 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. भर्ती के लिए सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई (OTA) में 4 साल की ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद कैंडिडेट्स को मद्रास यूनिवर्सिटी की ओर से डिफेंस मैनेजमेंट एंड स्ट्रेटजिक स्टडीज में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा दी जाती है.  

हर पोस्ट के लिए मिलेगी अलग-अलग सैलरी

सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की जॉइनिंग लेफ्टिनेंट रैंक पर होती है और शुरुआती सैलरी 56, 100 रुपए होती है. इन सब के अलावा कई अलाउंसेज भी मिलते हैं, जैसे यूनिफॉर्म अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, बच्चों की एजुकेशन के लिये अलाउंस व अन्य अलाउंस भी मिलते हैं. 

वीडियो- रंगरूट शो: एयरहोस्टेस कैसे बनें? इस वीडियो में मिलेगी सारी जानकारी