The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

International Dog Day: डॉग्स से है प्यार, तो क्यों न इस फील्ड में करियर तलाशें, ये रहे ऑप्शन

इनमें से कई ऑप्शन में अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है.

post-main-image
26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे होता है (फोटो- सोशल मीडिया)

बॉलीवुड की एक मूवी है एंटरटेनमेंट. इस मूवी के कई कैरेक्टर्स में से एक डॉग भी है. मूवी में इसी डॉग का नाम एंटरटेनमेंट है. मूवी के एंड तक आते-आते इंसान और डॉग्स के बीच का रिश्ता एकदम इमोशनल हो जाता है. मूवी में अक्षय कुमार की सारी प्रॉपर्टी इसी डॉग के नाम हो जाती है. लेकिन क्या आपको पता है, डॉग्स से जुड़कर आप अपनी खुद की कमाई कर प्रॉपर्टी बना सकते हैं. आप डॉग्स से जुड़ी फील्ड में करियर बना सकते हैं. ये बात करना आज के दिन इसलिये और स्पेशल हो जाता है क्योंकि आज इंटरनेशनल डॉग डे है.  

डॉग लवर्स के लिये क्या हैं करियर ऑप्शन?

1. डॉग वॉकर (Dog Walker)
आजकल की इस तेज तर्रार जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी होती है. कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें डॉग्स को पालना और रखना पसंद होता है. लेकिन इन लोगों के पास उसको टहलाने का समय नहीं होता. कभी वो ऑफिस से देर से आते हैं या कभी किसी काम से बाहर रहते हैं, तो ऐसे लोगों को डॉग वॉकर की जरूरत होती है. इस काम के लिए वो अच्छा खासा पैसा भी देते हैं.

आप उनके डॉग की देखभाल कर सकते हैं और उसे एक्सरसाइज करा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने क्लाइंट्स के लिए एक टाइम स्लॉट में भी काम कर सकते हैं. जैसे, एक क्लाइंट के लिये 6-7 बजे तक काम किया और दूसरे के लिये 9-10 बजे तक. ऐसे आप अपने काम भी कर सकते हैं और डॉग जैसे प्यारे जानवर के साथ समय भी बिता सकते हैं.

2. वेटरीनेरियन (Veterinarian)

वेटरीनेरियन एक तरह के डॉग्स के डॉक्टर होते हैं. ये लोग डॉग्स की हेल्थ ठीक रखने और दूसरी प्रॉब्लम्स को ठीक करने का काम करते हैं. इसके लिए पढ़ाई करनी होती है. आपको डॉग्स के बारे में और उनसे जुड़ी हेल्थ प्रॉबलम्स के बारे में जानना होता है.

इसके लिए आपको सर्टिफाइड भी होना पड़ेगा, तभी आप डॉग्स के डॉक्टर बन सकते हैं. इसके अलावा आपको इमोशनली भी मजबूत होना होगा, क्योंकि हो सकता है कभी कोई डॉग क्रिटिकल हो और आप उसे ना बचा पायें. इस फील्ड में करियर एक हाई पेयिंग है.

3. डॉग ट्रेनर (Dog Trainer)

ये एक पॉपुलर जॉब में से एक है. इन लोगों का काम डॉग्स को ट्रेनिंग देना होता है. ये डॉग्स को अलग-अलग तरह की चीजें सिखाते हैं. वैसे ही जैसे, हम लोग घरों में अपने डॉग्स को कुछ करने को बोलते हैं. बस ये लोग थोड़ा प्रोफेशनल तरीके से ये सब सिखाते हैं. उदाहरण के तौर पर कैसे बिहेव करना है, कैसे घर में रहना है.

ये लोग डॉग्स को बिहेवियर अच्छा रखना सिखाते हैं. अगर आपको ये सब करना इंट्रेस्टिंग लगता है, तो इस फील्ड में करियर बना सकते हैं.  

4. डॉग ब्रीडर (Dog Breeder)

देश-दुनिया में डॉग्स की हजारों ब्रीड मौजूद हैं. इसिलिये ये इस लिस्ट में कठिन जॉब्स में से एक है. इसके लिये आपको डॉग्स की कई सारी ब्रीड्स रखनी पड़ती हैं. डॉग ब्रीडिंग एक बहुत बड़ा बिजनेस है. इसके अलावा इतने सारे डॉग्स की केयर भी करनी होती है. इसमें अलग-अलग तरह की डॉग ब्रीड्स को एक साथ रखा जाता है ब्रीडिंग कराई जाती है. फिर इन डॉग्स के पपीज को आप सेल कर सकते हैं.

5. डॉग ग्रूमर (Dog Groomer)

अगर आपको अलग-अलग तरह के डॉग्स के साथ काम करना पसंद है और उन्हें साफ सुथरा रखना पसंद है, तो ये जॉब आपके लिये हो सकती है. ये काम डॉग्स की हेल्थ को भी ठीक रखने में मदद करता है. जैसे कि ये लोग डॉग्स के नाखून और बालों को सही रखने में मदद करते हैं. अगर ये ठीक तरह से नहीं हुए, या डॉग के नाखून बड़े हुये तो ये खतरनाक हो सकता है. ये जॉब फिजिकली डिमांडिंग हो सकती है, क्योंकि आपको लगातार लगे रहना पड़ता है. ऐसा भी हो सकता है कि कभी किसी खतरनाक और एग्रेसिव डॉग के साथ आपको ये सब करना पड़े.

6. पेट फोटोग्राफर (Pet Photographer)

किसको जानवरों की फोटोज लेना नहीं पसंद होता. लेकिन अगर आपको प्रोफेशनली ये करना पसंद हो और डॉग्स भी पसंद हैं, तो आप पेट फोटोग्राफर बन सकते हैं. ये फील्ड में जाकर आप ढेर सारी फोटोज ले पाएंगे. आप अलग-अलग तरह के डॉग्स को जान पाएंगे. इसके अलावा आप और भी जानवरों की फोटोज क्लिक कर सकते हैं. लेकिन ये सब करने से पहले आपको फोटोग्राफी में एक्सपीरियंस लेना होगा. इस फील्ड में आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं.

तो मूवीज में डॉग्स को देखने के साथ-साथ इस फील्ड में करियर भी बनाइये. ये एक बेहतरीन और अलग तरह का करियर ऑप्शन है. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर