The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UG-PG में एडमिशन के साथ इस महीने इन स्कॉलरशिप के लिए कर सकते हैं अप्लाई

ईशान उदय, मेरिट कम मीन्स, CSSS समेत कई सारी ऐसी स्कॉलरशिप्स हैं जिनके लिए आप इस महीने अप्लाई कर सकते हैं.

post-main-image
भारत सरकार की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप्स के लिए आप इस महीने अप्लाई कर सकते हैं. (सांकेतिक तस्वीर- PTI)

हायर एजुकेशन में एडमिशन के साथ ही शुरू हो जाती है तलाश स्कॉलरशिप की. अगर आप भी UG या PG कोर्स में एडमिशन लेने की तैयारी में है और स्कॉलरशिप की तलाश कर रहे हैं तो हम आपकी राह कुछ आसान कर देते हैं. हम आपके लिए लाए हैं स्कॉलरशिप्स की ऐसी लिस्ट जिनके लिए आप अभी अप्लाई कर सकते हैं. इन सारी स्कॉलरशिप्स के लिए आप scholarships.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

1. मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप 

मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी छात्रों के लिए है. ये स्कॉलरशिप सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाती है. इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इस तरह है- 

- अल्पसंख्यक यानी मुस्लिम, ईसाई, जैन, पारसी, बुद्ध समुदाय से आने वाले छात्र

- पिछले फाइनल एग्जाम में 50% से अधिक स्कोर करने वाले छात्र

- ऐसे छात्र जिन्होंने टेक्निकल या प्रोफेशनल ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लिया हो

- परिवार की सालाना आय 2.5 लाख से अधिक ना हो

इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 है.

2. सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट

ये स्कॉलरशिप हायर सेकेंडरी या 12वीं के मार्क्स के बोर्ड रिजल्ट्स के आधार पर उन छात्रों को दिया जाता है. जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन लेते हैं. जैसे- मेडिकल या इंजीनियरिंग. हर साल 82 हजार छात्रों को भारत सरकार की ओर से ये स्कॉलरशिप दी जाती है. 

 साथ ही ये स्कॉलरशिप उन छात्रों की दी जाएगी जो कॉलेज में अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं. जैसे- मेडिकल कोर्स और इंजीनियरिंग कोर्स आदि. इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इस तरह से है. 

- ये स्कॉलरशिप हायर सेकेंडरी/क्लास 12th के रिजल्ट के आधार पर दिए जाते हैं.

- इसमें 50 फीसद सीटें लड़कियों के लिए रिजर्व है.

- 12वीं के बोर्ड एग्जाम में अपनी स्ट्रीम में 80 परसेंटाइल से अधिक स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स

- रेगुलर डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्र.

- डिप्लोमा, डिस्टेंस मोड और करेस्पॉन्डेंस के स्टूडेंट इसके लिए एलिजिबल नहीं

- ऐसे स्टूडेंट जो किसी और स्कॉलरशिप, फीस माफी या फीस वापसी स्कीम का लाभ न ले रहे हों

- ऐसे स्टूडेंट जिनके परिवार की वार्षिक आय 4.5 लाख सालाना से ज्यादा न हो.  

इस स्कीम में ग्रेजुएशन के स्टूडेंट को सालाना 12000 रुपए जबकि पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स को 20 हजार रुपए सालाना स्कॉलरशिप दी जाती है. ऐसे अंडरग्रेजुएट/इंटीग्रेटेड कोर्स जिनका ड्यूरेशन 3 साल से ज्यादा का है उन्हें चौथे-पांचवे साल में 20 हजार रुपए स्कॉलरशिप दी जाएगी.  इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 है.

3. ईशान उदय(Ishan Uday Scholarship)

ईशान उदय स्कॉलरशिप नॉर्थ ईस्ट के स्टूडेंट्स के लिए है. हर साल 10 हजार छात्रों को ये स्कॉलरशिप दी जाती है. नॉर्थ ईस्ट स्टेट्स में ये स्कॉलरशिप के आबादी के अुनपात में दी जाती है. यानी जिस राज्य की जितनी आबादी होती है, उसी अनुपात में वहां स्कॉलरशिप दी जाती है. इस स्कॉलरशिप के लिए केवल वही स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं जो किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी, कॉलेज या इंस्टीट्यूट में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट हों. स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर रहे स्टूडेंट की फैमिली इनकम 4.5 लाख सालाना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. स्कॉलरशिप में मिलने वाले स्टाइपेंड की बात करें तो जनरल डिग्री करने वालों को हर महीने 5400 रुपये मिलेंगे. जबकि टेक्निकल, मेडिकल, या प्रोफेशनल कोर्स करने वालों को 7800 रुपये हर महीने दिये जायेंगे. स्कॉलरशिप के लिए 31 अक्टूबर 2022 से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

4. पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

ये स्कॉलरशिप पोस्ट-ग्रेजुएशन के पहले साल में पढ़ने वाली छात्राओं के लिये है. पोस्ट-ग्रेजुएशन UGC के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से होना चाहिये. स्टूडेंट की एज 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिये. डिस्टेंस मोड से पोस्ट-ग्रेजुएशन करने वाले इस स्कॉलरशिप के लिये एलिजिबिल नहीं होंगे.

स्कॉलरशिप के तहत हर साल 36 हजार 200 रुपये मिलेंगे. इस स्कॉलरशिप में हॉस्टल और मेडिकल चार्ज के अलावा कोई राशि नहीं दी जायेगा. हर साल 3 हजार नये स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जायेगी. इस स्कॉलरशिप में अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2022 है.

5. पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स

ये स्कॉलरशिप उन स्टूडेंट्स के लिये है जो अंडरग्रेजुएशन में पहली और दूसरी रैंक लाये हैं. इसके लिये स्टूडेंट को रैंक सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा. इसके अलावा पोस्ट-ग्रेजुएशन में एडमिशन का सर्टिफिकेट भी देना होगा. ये स्कॉलरशिप पहली पोस्ट-ग्रेजुएशन डिग्री के लिये ही वैलिड है. यानी दूसरी बार अगर पोस्ट-ग्रेजुएशन कर रहें हैं तो इस स्कॉलरशिप के लिये एलिजिबिल नहीं होंगे. इसके अलावा पोस्ट-ग्रेजुएशन में एडमिशन के समय स्टूडेंट की एज 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिये.

इस स्कॉलरशिप के लिये लाइफ साइंसेज, फिजिकल साइंस, केमिकल साइंस, अर्थ साइंस, मैथमैटिकल साइंस, सोशल साइंस, कॉमर्स और लैंग्वेज में ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स ही एलिजिबिल होंगे. स्कॉलरशिप में स्टूडेंट्स को दो साल के लिये हर महीने 3100 रुपये दिये जायेंगे. इसमें अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2022 है.

वीडियो- यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों को रूस की यूनिवर्सिटीज से आया ऑफर, हॉस्टल-ट्यूशन फीस में मिलेगी छूट