The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NEET, JEE की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जम्मू कश्मीर लेकर आई है दो नई स्कॉलरशिप

TOP-50 और HOST-50 नाम के इस स्कॉलरशिप के जरिए ट्राइबल स्टूडेंट्स को NEET और JEE की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा दी जाएगी. जो स्टूडेंट कोचिंग की मदद से NEET, JEE की परीक्षा में सफल होंगे उन्हें स्कॉलरशिप भी दी जाएगी.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर (PTI)

जम्मू कश्मीर सरकार, ट्राइबल स्टूडेंट्स के लिए एक नई स्कॉलरशिप (Scholarship) लेकर आई है. TOP-50 और HOST-50 नाम के इस स्कॉलरशिप के जरिए ट्राइबल स्टूडेंट्स को NEET और JEE की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा दी जाएगी. जो स्टूडेंट कोचिंग की मदद से NEET, JEE की परीक्षा में सफल होंगे उन्हें स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. 

Host-50 और Top-50 नाम की दो स्कीम

ट्राइबल स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च होने वाली इस कोचिंग को Host-50 और Top-50 का नाम दिया गया है. Host-50 नाम की कोचिंग उन छात्रों के लिए है जो हॉस्टल मे रहते हैं. जबकि Top-50 स्कीम के अंतर्गत मेरिट में आने वाले 50 छात्रों को कोचिंग दी जाएगी. Top-50 में 25 प्रतिशत सीट छात्राओं के लिए रिजर्व रखी जाएंगी. वहीं Host-50 में 50 प्रतिशत सीट छात्राओं के लिए रिजर्व होंगी. कोचिंग जॉइन करने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए, वो भी जान लीजिए-

# कोचिंग के लिए वो छात्र ही एलिजिबिल हैं जिन्होंने 12वीं क्लास मे PCM/PCB लिया हो. यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स या फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी लिया हो. इसके अलावा इन सबजेक्ट्स मे 80 प्रतिशत या उससे ऊपर नंबर भी होने जरूरी हैं.
# ट्राइबल छात्रों को अपनी 12वीं की मार्कशीट और ट्राइबल होने का प्रमाणपत्र भी देना होगा. वो इसे ऑनलाइन ही अपलोड कर सकते हैं. 
# कोचिंग के लिए केवल टॉप 50 छात्रों को ही चुना जाएगा. वो भी मेरिट के आधार पर. 
# इस स्कीम मे अप्लाई करने के लिए कोई आय कोई पैमाना नही है. लेकिन जो छात्र EWS, यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं उन्हें वरीयता दी जाएगी.

स्कीम के अंतर्गत कोचिंग के बाद जिन छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे MBBS, BTech, BE और BAMS में एडमिशन मिलेगा उन्हें स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. ऐसे छात्रों को सालाना 70,000-75,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. इस स्कीम को ट्राइबल रिसर्च इंस्टिट्यूट के एजुकेशन विंग द्वारा लागू किया जाएगा.