The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मै झुकेगा नहीं: पुष्पा के डायलॉग ने किया प्रभावित, JEE में आई 9वीं रैंक

JEE Advanced 2022 में महित गढ़ीवाल की 9वीं रैंक है. महित को 360 में से 285 नंबर मिले हैं.

post-main-image
JEE Advanced Result 2022: सूरत के महित की 9वीं रैंक है.

JEE Advanced Exam Result 2022 आ चुका है. इसे पास करने वालों को IIT, NIT, IIIT में एडमिशन मिलता है. सूरत के महित गढ़ीवाल की 9वीं रैंक आई है. महित को 360 में से 285 मार्क्स मिले हैं. 18 साल के हैं महित. कहते हैं कि अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा के डायलॉग ‘ मैं झुकेगा नहीं’ ने काफी प्रेरित किया. 

'अपना सपना करूंगा पूरा'

महित का कहना है कि वे हमेशा से BTech करना चाहते थे. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा, 

मैंने NEET की परीक्षा भी दी थी, जिसमें मैंने 720 में से 600 अंक हासिल किए थे. इन नबंर्स के आधार पर मुझे गुजरात में सरकारी मेडिकल कॉलेज मिल सकता है. लेकिन मुझे मेडिकल की फील्ड में इंटरेस्ट नहीं है. हालांकि मेरे पास अमेरिका और कनाडा की कुछ यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन का भी ऑफर आ चुके हैं, लेकिन अब अपना रिजल्ट देखने के बाद मैंने तय कर लिया है कि मैं IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का अपना सपना पूरा करूंगा.

'मैं झुकेगा नहीं'

महित ने कहा कि भले ही उन्होंने सभी प्रैक्टिस टेस्ट में हमेशा 300 से ऊपर स्कोर किया हो, लेकिन JEE एडवांस की आंसर-की देखने के बाद मैं बहुत हैरान था. क्योंकि पेपर बहुत ज्यादा मुश्किल था. उन्होंने बताया, 

तैयारी के दौरान जब भी मुझे तनाव महसूस होता तो मैं खुद को ब्लॉकबस्टर फिल्म पुष्पा के फेमस डायलॉग ‘मैं झुकेगा नहीं’ से खुद को मोटिवेट करता था. साथ ही मैं खाना खाते समय 40 मिनट OTT प्लेटफॉर्म पर कोई न कोई कंटेंट जरूर देखता था.

कई इंटरनेशनल मेडल भी जीत चुके हैं महित

महित 2021 और 2022 में हुए इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलंपियाड (International Chemistry Olympiad) में दो सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं. इसके अलावा महित नें एशियन फिजिक्स ओलंपियाड 2022 (Asian Physics Olympiad 2022) में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

40,712 कैंडिडेट्स ने किया क्वालीफाई

IIT बॉम्बे ने 28  अगस्त को JEE एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 का आयोजन किया था. इस साल, कुल 1,60,038 कैंडिडेट्स ने JEE Advanced के लिए रजिस्टर किया था. इसमें से 1,55,538 कैंडिडेट्स ने दोनों पेपर्स दिए थे. रिजल्ट के मुताबिक कुल 40,712 कैंडिडेट्स ने क्वालिफाई किया है.  

वीडियो- UKSSSC की तैयारी करने वालों छात्रों का हिसाब-किताब देख चकरा जाएंगे