The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अग्निपथ प्रोटेस्ट और असम बाढ़: JEE Mains 2022 पोस्टपोन करने की हो रही मांग

JEE Mains 2022 को स्थागित करने की मांग कर रहे छात्र. 23 जून से शुरू होनी है परीक्षा.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर

JEE यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination, Main) 2022. IIT, NIT समेत देश के दूसरे तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाली परीक्षा. इस साल ये परीक्षा 23 जून से शुरू होने वाली है. लेकिन इससे पहले ही ट्विटर पर इसे स्थगित कर आगे बढ़ाने की मांग शुरू हो गई है. सोशल मीडिया पर #JEEMains2022 ट्रेंड कर रहा है. 

क्या है मामला

दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से सेना में भर्ती के लिए एक योजना लाई गई. अग्निपथ. इस स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल के लिए सेनाओं में भर्ती  किया जाएगा. 4 साल के बाद 25 फीसद को ही सेना में स्थायी जॉइनिंग मिलेगी. केंद्र सरकार की इस योजना के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में भयानक बवाल चल रहा है. इसके अलावा असम इस समय बाढ़ से जूझ रहा है. इन दो कारणों का हवाला देते हुए छात्र परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. इसे लेकर छात्र ट्विटर पर बड़ी संख्या में ट्वीट भी कर रहे हैं.

शीरी नाम की यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा, 


पीएम मोदी 24 जून को पूरे देश अग्निपथ के खिलाफ प्रोटेस्ट है. 24 जून को #JEEMains2022  की परीक्षा होनी है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इस पर विचार करें. 
खासकर के उत्तर पूर्व के उम्मीदवारों को इस सिलसिले में काफी चिंता सता रही है.

अर्चित नाम के यूजर ने लिखा,

असम में बाढ़ और बिहार में अग्निवीर को लेकर हो रहे विरोध के कारण ट्रेन सेवाएं बाधित हैं, ऐसे में जेईई के उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए ट्रैवल नहीं कर सकते. 
@DG_NTA को #JEEMains2022 को कुछ दिनों तक के लिए स्थगित कर देना चाहिए.

क्रिटिकल वर्ल्ड नाम के यूजर ने लिखा,
जेईई मेन को स्थगित कर दें क्योंकि हर कोई अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच पाएगा और परीक्षा नहीं दे पाएगा. JEE कोई आसान परीक्षा नहीं है, छात्रों पर पहले से ही जेईई परीक्षा की तैयारी करने का दबाव है.

जवाब का इंतजार कर रहे छात्र 

NTA की ओर से जेईई मेन का एडमिट कार्ड जारी करने में भी देरी हुई है. आमतौर पर एडमिट कार्ड परीक्षा से करीब 10 दिन पहले जारी किया जाता है. लेकिन इसे परीक्षा से दो दिन पहले ही जारी किया गया है. करीब 8 लाख से अधिक छात्र इन तमाम समस्याओं को लेकर NTA की तरफ से जवाब का इंतजार कर रहे हैं. जेईई मेन्स जून सत्र की परीक्षा 23 जून से शुरू हो रही है जो 29 जून तक चलेगी. जेईई मेन 2022 की दूसरे सत्र की परीक्षा 21 से 30 जुलाई तक होगी.


501 शहरों में हो रही परीक्षा

बता दें कि, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा पूरे देश में 501 शहरों और भारत के बाहर 22 शहरों में स्थित अलग- अलग केंद्रों में आयोजित होने वाली है. महामारी के बाद यह पहली बार है जब परीक्षा विदेशी स्थानों पर आयोजित की जा रही है.