The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

JEE Main 2023: NTA के इस फैसले से बहुत सारे बच्चे IIT नहीं जा पाएंगे!

अब 12वीं में भी इतने नंबर लाने जरूरी हैं.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर

JEE Main एग्जाम के लिए 12वीं में 75 फीसदी मार्क्स को फिर से अनिवार्य कर दिया गया है. यानी JEE Main और एडवांस्ड में क्वालीफाइड मार्क्स लाने के बावजूद अगर 12वीं में 75 परसेंट मार्क्स नहीं होगा तो देश के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन नहीं मिलेगा. JEE Main के जरिये IIT, NIT और दूसरे टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन मिलता है. कोविड-19 महामारी के कारण पिछले तीन सेशन से 75 फीसदी मार्क्स की अनिवार्यता खत्म कर दी गई थी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 

"NIT, IIT, CFTIs में बीई, बीटेक, बीआर्क, बी प्लानिंग जैसे कोर्स में ऑल इंडिया रैंक (JEE) के आधार पर सीट मिलेगी. लेकिन कैंडिडेट के लिए 12वीं बोर्ड में 75 फीसदी मार्क्स लाना अनिवार्य होगा. एससी/एसटी छात्रों के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 65 फीसदी होगा."

इसके अलावा JEE Main एग्जाम के लिए छात्रों को 12वीं के सभी विषयों में पास होना भी जरूरी है. JEE Main 2023 एग्जाम दो सेशन में होगा. पहला सेशन 24 से 31 जनवरी और दूसरा सेशन 6 से 12 अप्रैल के बीच आयोजित होगा.

75 फीसदी मार्क्स की अनिवार्यता ने कई छात्रों की चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि ऐसे कई छात्र हैं जो पिछले साल 75 फीसदी से कम मार्क्स के साथ 12वीं पास कर चुके हैं. वो JEE Main और एडवांस्ड क्वालीफाई नहीं कर पाए थे और दोबारा एग्जाम देने जा रहे हैं. NTA ने अब तक ऐसे छात्रों के लिए अलग से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है.

रजिस्ट्रेशन फीस भी बढ़ी

NTA ने सभी कैंडिडेट्स के लिए एग्जाम की रजिस्ट्रेशन फीस भी बढ़ा दी है. जनरल कैटगरी के छात्रों (पुरुष) की रजिस्ट्रेशन फीस 650 रुपये से बढ़कर एक हजार कर दी गई है. वहीं फीमेल कैंडिडेट की फीस 325 रुपये से बढ़कर 800 रुपये हो गई है. वहीं SC/ST/PwD और थर्ड जेंडर उम्मीदवारों को 325 रुपये के बदले 500 रुपये देने होंगे.

CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू हो सकती है. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी 2023 से शुरू होंगी.

दी लल्लनटॉप शो: CBSE 10th, 12th रिजल्ट में फेल हों या पास, ये वीडियो आपको देखना चाहिए!