The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

JKSSB: FAA भर्ती के सेलेक्टेड कैंडिडेट्स 14 दिन से सड़क पर क्यों बैठे हैं?

JKSSB की FAA भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल में आया था. बाद में धांधली की शिकायत आई तो सरकार ने इसकी जांच के लिए एक कमेटी बना दी थी.

post-main-image
प्रदर्शन कर रहे कैंडिडेट्स की मांग है कि परीक्षा को पूरी तरह निरस्त न करें और मेरिटोरियस कैंडिडेट्स को जल्द जॉइनिंग दी जाये (फोटो- स्पेशल अरेंजमेंट)

6 मार्च 2022. जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड यानी JKSSB की ओर से एक परीक्षा आयोजित की गई. ये परीक्षा फाइनेंस अकाउंट असिस्टेंट यानी FAA की भर्ती के लिए थी. अप्रैल 2022 में इसका रिजल्ट आया और फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि का काम शुरू हुआ. इसी बीच भर्ती परीक्षा में धांधली के आरोप लगे. सरकार ने एक कमेटी बनाई और जांच के निर्देश दिए. अब FAA भर्ती परीक्षा में सेलेक्टेड कैंडिडेट्स ने इसके विरोध में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. पिछले 14 दिन से जम्मू और श्रीनगर में युवा इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

क्या है पूरा मामला ?

जम्मू कश्मीर सरकार के अलग-अलग विभागों में कर्मचारियों की भर्ती का जिम्मा JKSSB यानी जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड का होता है. जैसे- JKPSI (जम्मू कश्मीर पुलिस सब-इंस्पेक्टर) और FAA(फाइनेंस अकाउंट असिसटेंट). साल 2020 में FAA भर्ती के लिये JKSSB ने नोटिफिकेशन जारी किया था. ये भर्ती 972 पदों के लिये होनी थी. JKSSB के मुताबिक परीक्षा के लिए 1 लाख 95 हजार कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था. कई बार पोस्टपोन होने के बाद इसकी लिखित परीक्षा 6 मार्च 2022 को आयोजित हुई. लिखित परीक्षा 1 लाख 36 हजार कैंडिडेट्स ने दी थी. ये परीक्षा जम्मू कश्मीर के 19 जिलों में 722 सेंटर्स पर आयोजित की गई थी. इसका रिजल्ट 22 अप्रैल 2022 को जारी किया गया. इसके बाद 17 से 25 मई के बीच डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी संपन्न कराये गये. कैंडिडेट्स को परीक्षा के फाइनल रिजल्ट का इंतजार था तभी JKPSI परीक्षा में धांधली के आरोप लगने लगे.

JKPSI की परीक्षा 27 मार्च को आयोजित कराई गई थी. इसमें भी धांधली की शिकायत आई थी जिसके बाद परीक्षा रद्द हो गई थी. JKPSI परीक्षा निरस्त होने के बाद कुछ कैंडिडेट्स ने FAA परीक्षा में भी धांधली होने की बात कही. FAA परीक्षा में पास होने वाले एक अभ्यर्थी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया,

हमारी परीक्षा JKPSI परीक्षा से पहले हो चुकी थी. अगर कोई धांधली होती तो पहले ही सामने आ जाती. हमारी परीक्षा का रिजल्ट भी जारी हो चुका था और हमारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी पूरा हो गया था. उसके बाद कैसे धांधली हो सकता है.

अभ्यर्थी ने आगे कहा कि FAA परीक्षा में धांधली का आरोप लगाने वाले वही कैंडिडेट हैं जो JKPSI परीक्षा में बैठे थे. इन कैंडिडेट्स ने FAA परीक्षा नही पास की थी और अब ये चाहते हैं कि FAA परीक्षा को भी निरस्त कर दिया जाये. यहां तक सरकार और JKSSB ने ये बात कही थी कि FAA परीक्षा बिना किसी गड़बड़ी के आयोजित कराई गई है.

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

JKSSB का दावा, परीक्षा निष्पक्ष 

FAA परीक्षा के आयोजन के बाद सरकार ने सोशल मीडिया पर ये बताया था कि परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित करा ली गई. JKSSB की तरफ से कहा गया था कि परीक्षा का लाइव स्ट्रीमिंग कर मॉनिटरिंग की गई. इसके अलावा सीसीटीवी और बायोमेट्रिक के द्वारा परीक्षा को फेयर तरीके से आयोजित कराया गया है. 

सरकार ने FAA परीक्षा की जांच के लिये कमेटी बैठा दी है. इसी का विरोध करने के लिये FAA परीक्षा में पास कैंडिडेट्स जम्मू प्रेस क्लब के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. परीक्षा से जुड़े एक और अभ्यर्थी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा,

 हमने सारी स्टेज पास कर ली हैं. अब बस फाइनल रिजल्ट का इंतजार है. हम चाहते हैं कि सरकार परीक्षा को निरस्त न करे. हम लिखित में देने को भी तैयार हैं कि अगर फ्यूचर में कुछ गड़बड़ी पाई जाती है तो हमें नौकरी से निकाल दिया जाये. हमने दो साल मेहनत की है. हमारी दो साल की मेहनत बर्बाद हो जायेगी. अगर परीक्षा में कुछ गड़बड़ी हुई होती तो पहले ही सामने आ जाती. यहां तक LG ने भी ये बात मानी थी कि परीक्षा निष्पक्ष रूप से हुई है.

परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स का कहना है कि हम सरकार से आग्रह कर रहे हैं कि जो भी कैंडिडेट धांधली में पकड़े जाएं उन पर कार्रवाई की जाए. परीक्षा को पूरी तरह निरस्त न करें और मेरिटोरियस कैंडिडेट्स को जल्द जॉइनिंग दी जाये. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर