The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

JOSAA 2022: IIT, NIT, IIIT में एडमिशन के लिए यहां से कराएं काउंसलिंग

JOSAA ने IIT, NIT, IIEST, IIT और GFTI में एडमिशन के लिये काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है.

post-main-image
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेज 12 सितंबर से शुरू होगा (फोटो- )

JOSAA यानी जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी. JOSAA ने IIT, NIT, IIEST, IIT और GFTI में एडमिशन के लिये काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 12 सितंबर से शुरू होगा. कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

जिन कैंडिडेट्स ने AAT यानी आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट क्वालिफाई किया है वो AAT का रिजल्ट जारी होने के बाद 17 सितंबर से अपनी चॉइस भर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिये कैंडिडेट्स को अपनी बेसिक डिटेल्स भरनी होगी. जैसे स्टेट कोड, नेशनलिटी, जेंडर और कॉन्टैक्ट डिटेल्स. कैंडिडेट्स को 18 और 20 सितंबर को दो मॉक सीट अलॉट की जायेंगी. इससे कैंडिडेट्स अपनी चॉइसेज में बदलाव कर सकेंगे और उन्हें लॉक कर सकेंगे.

JOSAA काउंसलिंग 6 राउंड में कराई जाएगी. पहला एलॉटमेंट रिजल्ट 23 सितंबर को जारी किया जायेगा. इसके लिये फीस पेमेंट, डाक्यूमेंट अपलोड कैंडिडेट को 23 से 26 सितंबर के बीच करना होगा. दूसरी लिस्ट 28 सितंबर को जारी की जायेगी. वहीं तीसरी लिस्ट 3 अक्टूबर को व छठीं और फाइनल लिस्ट 16 अक्टूबर के दिन जारी की जायेगी.

JOSAA काउंसलिंग में ये डॉक्यूमेंट जरूरी

1. क्लास 10वीं और 12वीं की मार्कशीट/सर्टिफिकेट
2. आधार कार्ड
3. JEE मेन 2022 का एडमिट कार्ड
4. मेडिकल सर्टिफिकेट
5. बैंक चेक की क्रॉस्ड कॉपी, बैंक अकाउंट डिटेल्स

क्या है JOSAA?

JOSAA यानी ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी, शिक्षा मंत्रालय की एक बॉडी है. इसका काम देश के 114 इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिये जॉइंट सीट एलोकशन को मैनेज करना है. इन 114 इंस्टीट्यूट्स में 23 IIT, 31 NIT, 26 IIIT, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IIEST) और 33 गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स (GFTI) शामिल हैं. इन सारे इंस्टीट्यूट्स के एकेडमिक प्रोग्राम के लिये एडमिशन इसी सिंगल प्लैटफॉर्म के जरिये होता है.  JOSAA से एडमिशन के लिये कुछ क्वालिफाइंग एग्जाम देने होते हैं. जैसे- BE/BTech में एडमिशन के लिये JEE Main और Advance. मतलब इसे ऐसे समझ लीजिए कि JEE Advance का रिजल्ट आने के बाद सक्सेजफुल कैंडिडेट्स को इंस्टीट्यूट अलॉट करने का काम JOSAA का होता है. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर