The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

महाराष्ट्र: 10वीं में 35% अंक लाने वाले छात्र के घर में जश्न, वजह चेहरे पर मुस्कान ला देगी!

Maharashtra SSC Result 2022 में केवल 35 पर्सेंट अंक लाने वाले शुभम जाधव के परिवार को लगता है कि उसने ऐसा करके उनका नाम रौशन किया है.

post-main-image
(सांकेतिक तस्वीर -इंडिया टुडे)

कितने नंबर लाया रे… क्या पर्सेंटेज रहा? 

ये वो सवाल हैं जो हर साल एग्जाम रिजल्ट जारी होते ही छात्रों का पीछा करने लगते हैं. फिर मार्क्स के हिसाब से उनको ट्रीट किया जाता है. ज्यादा नंबर लाने वाले को शाबासी मिलती है. कम नंबर वाले को कहीं डांट मिलती है, कहीं ताने पड़ते हैं, तो कहीं से तसल्ली मिल जाती है. साथ ही आगे और मेहनत करने की नसीहत. हाल ही में महाराष्ट्र बोर्ड के रिजल्ट आए. और यहीं से एक ऐसी खबर आई है जो आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगी. मामला कक्षा 10 के एक छात्र शुभम जाधव से जुड़ा है. वो महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा 2022 में हरेक विषय में केवल 35 अंक लाया है. इसके बाद भी शुभम ने अपने पिता को गौरवान्वित महसूस कराया है.

35 पर्सेंट अंक पर सेलिब्रेशन

बीती 17 जून को महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित किए गए थे. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक परिणाम में 10वीं कक्षा के कुल 96.94 पर्सेंट छात्रों ने बोर्ड परीक्षा पास की. हमेशा की तरह की टॉपर्स का बोलबाला रहा. लेकिन पुणे के रहने वाले शुभम ने ज्यादा अंक या अच्छी रैंक हासिल करने के लिए नहीं, बल्कि हर विषय में 35 अंक प्राप्त करने के लिए जश्न मनाया. यही नहीं, शुभम को बोर्ड परीक्षा में इस प्रदर्शन के लिए सम्मानित भी किया गया.

दरअसल शुभम ने बहुत कठिन वक्त में ना सिर्फ अपनी पढ़ाई जारी रखी, बल्कि परिवार का सहारा भी बना. पुणे के भवानी पेठ इलाके के जनाई बाग में रहने वाले शुभम जाधव ने कोरोना काल के दौरान अपने परिवार को आर्थिक रूप से सपोर्ट किया था. जाहिर है इससे उसकी पढ़ाई में बाधा आई, लेकिन शुभम ने किसी तरह पढ़ाई जारी रखी और कम नंबरों से ही सही, 10वीं बोर्ड का एग्जाम पास करके दिखाया.

हार्डवेयर दुकान में किया था काम

आजतक से बातचीत में शुभम ने कहा कि वो बहुत कम अंक लाने के बावजूद 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास करके खुश हैं. उसके लिए ये एक उपलब्धि से कम नही है. वहीं शुभम के पिता कहते हैं, 

मुझे अपने बेटे पर गर्व है, क्योंकि भले ही उसका स्कोर कम था, लेकिन उसने एक हार्डवेयर स्टोर पर काम करते हुए कोविड -19 के दो साल में अपने परिवार का साथ दिया था.

शुभम के लिए परिवार ही नहीं, बल्कि उसके दोस्तों में भी खुशी है. उसके दो सबसे करीबी दोस्तों ने परीक्षा में 82 पर्सेंट और 84 पर्सेंट अंक हासिल किए हैं. लेकिन वे शुभम से किसी तरह की तुलना करने के बजाय बस इस बात से खुश हैं कि उनके दोस्त ने महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा पास कर ली है.