The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

केंद्र सरकार ने बताया, अलग-अलग विभागों में 9 लाख 79 हजार पद खाली

TMC सांसद सौगत राय द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में ग्रुप A, ग्रुप B और ग्रुप C के कुल 9 लाख 79 हजार 327 पद खाली हैं.

post-main-image
2014 से 2022 तक 8 साल में 7 लाख लोगों को केंद्र सरकार ने नौकरी दी है. (सांकेतिक तस्वीर- PTI)

9 लाख 79 हजार 327. इतनी वैकेंसी है सरकार के पास. ऐसा खुद केंद्र सरकार ने आज लोकसभा में बताया है. ये आंकड़ा 31 मार्च 2022 तक का है. केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेन्शन मंत्रालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में ये जानकारी दी. TMC सांसद सौगत राय द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में ग्रुप A, ग्रुप B और ग्रुप C के कुल 9 लाख 79 हजार 327 पद (Vacant posts in Central Government) खाली हैं. 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि ग्रुप A में  23 हजार 584 पद खाली हैं, ग्रुप B में 1 लाख 18 हजार 807 पद खाली हैं, वहीं ग्रुप C में सबसे ज्यादा 8 लाख 36 हजार 939 पद खाली पड़े हैं. 

केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया आंकड़ा

लोकसभा में पश्चिम बंगाल से सांसद सौगत राय केंद्र सरकार में विभिन्न पदों पर खाली वेकेंसी की जानकारी मांगी थी. उन्होंने पूछा था कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में राज्यो के हिसाब से कितने पद खाली हैं, और सरकार ने इन्हें भरने के क्या कदम उठाये ?

8 साल में 7 लाख लोगों को नौकरी मिली 

इससे पहले लोकसभा में तेलंगाना से सांसद अनुमुला रेवंथ रेड्डी ने साल 2014 के बाद केंद्र सरकार में हुई भर्तियों की जानकारी मांगी थी. उन्होंने सरकार से पूछा था कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में साल 2014 के बाद से कितने लोगों को स्थायी नौकरी दी गई?

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

इसके जवाब में केंद्रीय कार्मिक, पब्लिक ग्रीवांस और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया था कि  7 लाख 22 हजार 311 लोगों को 2014 के बाद से लेकर अब तक केंद्र में नौकरी मिली है. जबकि इसी दौरान यानी पिछले 8 सालों में 22 करोड़ से अधिक लोगों ने नौकरियों के लिए आवेदन दिया.

केंद्रीय कार्मिक, पब्लिक ग्रीवांस एवं पेंशन राज्य मंत्री ने ये भी बताया था कि सरकार रोजगार उपलब्ध कराने के लिये विभन्न स्तर पर प्रयास कर रही है. उन्होंने बताया था कि सरकार ने साल 2021-22 के बजट में 1 लाख 97 हजार करोड़ की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम लॉन्च की थी. इस स्कीम में 60 लाख नई नौकरी देने का पोटेंशियल है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्रधान मंत्री मुद्रा योजना भी शुरू की गई थी, जिसके तहत युवाओं को 10 लाख रुपये तक लोन की सुविधा दा गई है. इससे वो अपना कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर