The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भाभा सेंटर का वैज्ञानिक बना UPSC टॉपर, असली सक्सेस स्टोरी तो बिहार के निर्मल ने लिखी है!

पिता ने मेडिकल स्टोर चलाकर बेटे को पढ़ाया.

post-main-image
निर्मल कुमार और उनके पिता (फोटो- आजतक)

UPSC की सिविल सर्विस परीक्षा निकालने वालों में एक खास बात देखी जाती है. परीक्षा निकालने वाले कैंडिडेट्स अलग-अलग बैकग्राउंड से होते हैं. कोई BA, कोई इंजीनियर तो कोई Bsc-Bcom ग्रेजुएट. कुछ तो देश के बाहर से पढ़ाई करने के बाद UPSC सिविल सेवा में आते हैं. UPSC CSE 2022 निकालने वाले निर्मल कुमार झा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. भाभा रिसर्च सेंटर में वैज्ञानिक निर्मल ने परीक्षा में 82वीं रैंक हासिल की है.

आजतक से जुड़े संवाददाता धीरज कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक, निर्मल कुमार झा बिहार के सहरसा जिले के मोहनपुर गांव के रहने वाले हैं. UPSC CSE 2022 में 82वीं रैंक पाने वाले निर्मल के पिता कुमार भूषण झा ने आजतक से बात करते हुए बताया,

“बेटे ने बड़ी मेहनत से UPSC क्रैक किया है. हमारे लिए गर्व की बात है कि वो UPSC कंपीट कर गया.”

पिता चलाते हैं मेडिकल स्टोर

भूषण झा ने बताया कि निर्मल बचपन से ही मेधावी रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, निर्मल झा के पिता भूषण झा गांव के पास बलवाहाट चौक पर एक छोटा सा मेडिकल स्टोर चलाते हैं. भूषण झा ने आगे बताया,

“जॉब में रहते हुए बेटे ने UPSC निकाला है. वो भाभा रिसर्च सेंटर में साइंटिस्ट है. परीक्षा निकालने में उसे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा है.”

निर्मल के पिता भूषण ने बताया कि निर्मल ने अपनी पढ़ाई बहन के पास छत्तीसगढ़ में रहकर की. उन्होंने बताया कि निर्मल के 78 फीसदी नंबर थे, लेकिन छत्तीसगढ़ के स्कूल में 88 फीसदी से कम में एडमिशन नहीं होता था. हमने स्कूल प्रिंसिपल से बात की तो उन्होंने एक चांस देने की बात कही. एक घंटे का एक टेस्ट लिया, जिसमें निर्मल ने 94 फीसदी नंबर स्कोर किए.

भूषण झा ने बताया कि निर्मल स्कूल में टॉपर था. निर्मल ने इंजीनियरिंग की तैयारी की. भिलाई से मैकेनिकल ट्रेड में बीटेक किया. बीटेक करने के बाद GATE की परीक्षा पास की. जिसके बाद भाभा रिसर्च सेंटर में साइंटिस्ट बना. निर्मल के पिता ने बताया कि भाभा रिसर्च सेंटर में भी निर्मल टॉप 10 में रहता था. जिसके बाद जॉब में रहते हुए निर्मल ने UPSC की तैयारी शुरू की थी.
    
निर्मल की मां वंदना देवी अपने बेटे की सफलता से काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा उन्हें और कोई खुशी नहीं मिल सकती.

UPSC CSE 2022

UPSC की तरफ से परीक्षा की तीन स्टेजों के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाता है. तीन स्टेज हैं प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू. साल 2022 की परीक्षा के लिए UPSC ने 1022 पोस्ट पर वैकेंसी निकाली थी.

इससे पहले सिविल सर्विसेज 2022 की परीक्षा के प्रिलिम्स एग्जाम में 5 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स बैठे थे. सितंबर 2022 में हुआ मेंस एग्जाम कुल 13 हजार 90 कैंडिडेट्स ने दिया था. इसमें कुल 2 हजार 529 कैंडिडेट्स सफल हुए थे. इन्हें इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया गया था. ये टेस्ट इस साल जनवरी से मई के बीच आयोजित किए गए थे.

वीडियो: सुर्खियां: RBI ने 2000 का नोट बंद किया, सरकार ने इस बार क्या वजह बताई?