The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NIT राउरकेला ने रिकॉर्ड तोड़ा, 20 छात्रों को 46 लाख का पैकेज

325 कंपनियां आईं और 138 छात्रों को 20 लाख रुपये से ज्यादा का सालाना पैकेज दे दिया

post-main-image
सोर्स(इंडिया टुडे)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) राउरकेला में इस साल प्लेसमेंट के पिछले रिकॉर्ड टूटे हैं. ये रिकॉर्ड बीटेक के अलग-अलग कोर्सेज में बने हैं. सबसे खास बात ये रही की प्लेसमेंट ड्राइव में 20 छात्रों को 46 लाख 8 हजार का सालाना पैकेज मिला है. एक साथ इतने छात्रों को ये सैलरी पैकेज मिलना भी एक रिकॉर्ड है.

138 छात्रों को 20 लाख से ज्यादा का पैकेज

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक कॉलेज की तरफ से बताया गया कि प्लेसमेंट में 325 कंपनियों ने भाग लिया. इन कंपनियों ने कुल 1274 ऑफर दिए, और 138 छात्रों को 20 लाख रुपये से ज्यादा का सालाना पैकेज भी मिला. खबर के मुताबिक औसत कॉस्ट टू कंपनी यानी CTC में बीते साल के मुकाबले लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और गूगल ने दिए बड़े ऑफर

कोर्सेज की बात करें तो कंप्यूटर साइंस के कोर्स में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट हुआ. इस कोर्स के लिए औसतन CTC 20 लाख 88 हजार रुपये था. माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और गूगल जैसी बड़ी कंपनियों ने इस कोर्स के लिए छात्रों को पैकेज ऑफर किए. इसके बाद नंबर आता है इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट का. इस डिपार्टमेंट में औसतन CTC 17 लाख 27 हजार रुपये का दिया गया. क्वालकॉम, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, माइक्रोन, मीडियाटेक और इंटेल जैसी कंपनियों ने इसके लिए छात्रों को ऑफर दिए.

डिपार्टमेंट ऑफ माइनिंग में 100% प्लेसमेंट

प्लेसमेंट ड्राइव में NIT का ये डिपार्टमेंट सबसे आगे रहा. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक माइनिंग डिपार्टमेंट के छात्रों ने सबको पीछे छोड़ 100% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया. इसके अलावा 14 डिपार्टमेंट में से 11 में 90% से ज्यादा छात्रों का प्लेसमेंट हुआ. वहीं डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में 98% और मकेनिकल इंजीनियरिंग में 97% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बना. कुल मिलाकर 92.99% बीटेक के छात्रों का प्लेसमेंट अलग-अलग ब्रांचों से हुआ है.

सबसे ज्यादा 403 छात्रों को पेड इंटर्नशिप

NIT राउरकेला के प्लेसमेंट में कुल 403 छात्रों को पेड इंटर्नशिप का मौका भी मिला है. इंटर्नशिप मिलने वालों को औसत 40 हजार रुपये वेतन का ऑफर मिला है. इंटर्नशिप मे सबसे ज्याद वेतन 1 लाख 25 ऑफर हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट, टाटा स्टील, ओरेकल, क्वालकॉम जैसी बड़ी कंपनियों ने ये ऑफर दिए हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल NIT राउरकेला ने पिछले साल के मुकाबले लगभग 100 नई कंपनियों को बुलाया.  Apple , Google और Visa जैसी वर्ल्ड क्लॉस कंपनियों के अलावा , BPCL, GAIL, और BEL जैसे कई PSUs ने इस साल कैंपस प्लेसमेंट में भाग लिया.