CUET में टॉप करने वाली लड़की ने दी बिना कोचिंग तैयारी की सलाह, एक जरूरी बात और बताई

01:12 AM Sep 21, 2022 | प्रशांत सिंह
Advertisement

CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट. NTA ने CUET UG 2022 का रिजल्ट 16 सितंबर को जारी किया था. पहली बार हुए CUET UG एग्जाम में कई स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया. दिल्ली की रहने वाली वानी गुप्ता ने एग्जाम में बेस्ट फोर सबजेक्ट्स में 800 में से 800 नंबर स्कोर किए हैं. इंडिया टुडे को दिये इंटरव्यू में वानी ने अपनी तैयारी के बारे में क्या-क्या बताया जानिये?

Advertisement

CUET UG 2022 में वानी का स्कोर

देश में पहली बार अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिये हुये CUET एग्जाम में वानी ने बेस्ट फोर सबजेक्ट्स में 800 नंबर स्कोर किए हैं. ये सबजेक्ट्स हैं इंग्लिश, अकाउंट्स, इकॉनमिक्स और बिजनेस स्टडीज. इसके अलावा वानी ने मैथ्स में 200 में से 105 नंबर स्कोर किए हैं. वानी ने बताया,

इंग्लिश, इकॉनमिक्स और बिजनेस स्टडीज के पेपर सरल थे. अकाउंट्स का पेपर थोड़ा कठिन आया था, वहीं मैथ्स का पेपर बाकी सब सबजेक्ट्स में सबसे कठिन था. पूरे एग्जाम को देखा जाए, तो वो ज्यादा कठिन नहीं था, जिसने भी सही से तैयारी की होगी, उसे पेपर कठिन नहीं लगा होगा.

कैसे की तैयारी?

CUET UG एग्जाम के लिए पूरे देश में 14 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था. वानी ने बताया कि एग्जाम पहली बार होने के कारण स्टूडेंट्स दबाव में थे, क्योंकि एग्जाम के पैटर्न के बारे में किसी को नहीं पता था. इसके अलावा CBSE के बोर्ड एग्जाम के दौरान तैयारी करना भी आसान नहीं था. एग्जाम की तैयारी के सवाल पर वानी ने बताया, 

CUET एग्जाम मेरे लिये कठिन नहीं था क्योंकि मैंने अपने बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद तैयारी शुरू की थी. बोर्ड एग्जाम जून के महीने में खत्म हुये थे, जिसके बाद मैंने हर दिन 8 से 10 घंटे CUET की तैयारी के लिए दिए थे.

वानी ने आगे बताया कि NTA की वेबसाइट पर जो सैंपल पेपर मौजूद थे, वो बहुत मददगार साबित हुए. सैंपल पेपर से एग्जाम में पूछे जाने वाले सवालों का आइडिया लगा था, लेकिन असल पेपर थोड़ा सा अलग था.

बिना कोचिंग के करें तैयारी

वानी ने CBSE 12वीं बोर्ड एग्जाम में 97.6 प्रतिशत नंबर हासिल किए थे. वानी ने बताया कि उन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है और साथ में मैथ्स भी पढ़ी है. वानी का लक्ष्य दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेज से Bcom (Hons) करना है. वानी ने बताया कि उन्हें हमेशा से दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना था, इसी वजह से उन्होंन CUET UG 2022 एग्जाम दिया था.

अगले साल CUET UG देने वाले स्टूडेंट्स के लिये वानी ने सलाह दी, 

स्टूडेंट्स को प्रैक्टिस करने पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. कोचिंग करने की कोई जरूरत नहीं है. स्टूडेंट्स को NCERT किताबें, सैंपल पेपर्स और ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद स्टडी मटीरियल से तैयारी करनी चाहिए.

वानी ने बताया कि पढ़ाई के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक्स भी लेने चाहिए. ये जरूरी नहीं है कि लगातार पढ़ा जाए, स्टूडेंट्स को अपने आप को फ्रेश भी रखना चाहिए.


वीडियो- चंडीगढ़ वायरल वीडियो बनाने वाली लड़की, फैलाने वाला लड़का और पूरा मामला ये है!

Advertisement
Next