The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NEET UG 2022: NTA ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

NTA ने National Eligibility cum Entrance Test यानी NEET UG का एडमिट कार्ड (NEET Admit Card 2022) जारी कर दिया है.

post-main-image
NTA ने National Eligibility cum Entrance Test यानी NEET UG का एडमिट कार्ड (NEET Admit Card 2022) जारी कर दिया है.

NTA ने National Eligibility cum Entrance Test यानी NEET UG का एडमिट कार्ड (NEET Admit Card 2022) जारी कर दिया है. NEET यानी देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS की पढ़ाई के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा (Medical Entrance Exam). इस साल ये परीक्षा 17 जुलाई (NEET Exam Date) को होनी है. 

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

ऐसे करें एड्मिट कार्ड डाउनलोड

NEET UG-2022 परीक्षा के लिए एडमिट डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. कैंडिडेट्स अपना एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डाल करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एड्मिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद सारी डिटेल्स क्रॉस चेक जरूर करें.

18 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स देंगे परीक्षा

NEET की परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) आयोजित करती है. इस साल NEET UG के लिए 18 लाख 72 हजार 341 कैंडिडेट्स ने रजिस्टर किया है. परीक्षा 17 जुलाई के दिन देशभर के 497 शहरों में और देश के बाहर 14 शहरों में आयोजित कराई जाएगी.

इससे पहले NTA ने 28 जून के दिन NEET UG-2022 के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र के शहर की जानकारी दे दी थी. यानी ये बता दिया था कि किस स्टूडेंट का एग्जाम सेंटर किस शहर में पड़ेगा.

 NEET UG 2022, 91 हजार 415 MBBS सीट, 26 हजार 949 BDS सीट,  52 हजार 720 आयुष और 603 पशु चिकित्सा की सीटों पर प्रवेश के लिए 13 भाषाओं में आयोजित होगी. NEET स्कोर का इस्तेमाल BSc. Nursing और लाइफ साइंस कोर्स में एडमिशन के लिए भी किया जा सकेगा.

NEET UG और CUET UG को पोस्टपोन करने की मांग भी हुई थी

सोशल मीडिया पर अभियान चलाकर छात्र काफी समय से NEET टालने (Postpone NEET UG) की मांग कर रहे हैं. NEET UG और CUET UG परीक्षा की तारीख आसपास होने की वजह से छात्र इसे आगे बढा़ने की मांग कर रहे थे. इसके अलावा देश के हिस्सों में बाढ़ आई हुई है. इसकी वजह से भी छात्र परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. 

वीडियो- जानिए कहां से कर सकते हैं फॉरेन लैंग्वेज का कोर्स?