The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UGC NET 2022 फेज 2 एग्जाम के एडमिट कार्ड आ गए हैं, ऐसे डाउनलोड करें

कॉमर्स के विषयों के लिए एग्जाम सेंटर की जानकारी और तारीख बाद में जारी की जाएंगी.

post-main-image
NET परीक्षा का फेज 2 एग्जाम 20 से 30 सितंबर के बीच आयोजित होना था (फोटो- आज तक)

NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने UGC NET फेज 2 एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. UGC NET फेज 2 एग्जाम 29 सितंबर को आयोजित होना है. कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट  ugcnet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

NTA के ऑफिशियल नोटिफिकेशन में बताया गया,

जिन कैंडिडेट्स ने कॉमर्स सबजेक्ट के लिये अप्लाई किया है उनके एग्जामिनेशन सेंटर की डिटेल्स बाद में जारी की जायेंगी. इन कैंडिडेट्स का एग्जाम 30 सितंबर के बाद आयोजित होगा. ऐसे कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड में सेंटर के कॉलम में 'zzzzzzz' लिखा होगा.

NTA द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन

NTA ने ये भी बताया कि अगर कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही हो तो वो 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा कैंडिडेट्स UGC NET की ई-मेल आईडी ugcnet@nta.ac.in पर मेल भी कर सकते हैं.

UGC NET 2022 फेज 2 एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1- ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जायें.
स्टेप 2- डाउनलोड एडमिट कार्ड के टैब पर क्लिक करें.
स्टेप 3- अपनी लॉग-इन डिटेल्स भरें.
स्टेप 4- पूरी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट करें. 
स्टेप 5- एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंटआउट अपने पास रख लें.

UGC NET एग्जाम साल में दो बार आयोजित होता है. इसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है. कोरोना की वजह से दिसंबर, 2021 में UGC NET एग्जाम नहीं हो पाया था. इसके बाद UGC ने जून, 2022 और दिसंबर, 2021 की परीक्षा को एक साथ कराने का फैसला किया था. NET परीक्षा का फेज 2 एग्जाम 29 और 30 सितंबर को होगा, वहीं कॉमर्स के लिए डेट अभी जारी नहीं की गई है. इस परीक्षा में कुल 64 सबजेक्ट्स के लिये एग्जाम होना है. 

UGC NET एग्जाम नेशनल लेवल का एग्जाम है. ये एग्जाम देश की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिये एलिजिबिलिटी टेस्ट करता है. यानी UGC NET एग्जाम क्वालिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं. इसके अलावा जूनियर रिसर्च फोलोशिप (JRF) के लिये भी एलिजिबल हो सकते हैं.

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर