The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सैनिक स्कूल में एडमिशन का फ़ॉर्म आ गया, ऐसे करें अप्लाई, लास्ट डेट 30 नवंबर

पूरा प्रॉसेस बता दिया है!

post-main-image
इन स्कूलों में स्टूडेंट्स को NDA, INA और बाकी ट्रेनिंग एकेडमी में जाने के लिए ट्रेन किया जाता है (फोटो- आज तक)

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सैनिक स्कूल में एडमिशन (Sainik School) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म खोल दिए हैं. सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए NTA, ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (AISSEE) आयोजित करवाता है. साल 2023 एकेडमिक सेशन में क्लास 6 से 9 तक के एडमिशन के लिए ये टेस्ट आयोजित किया जाएगा. एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है.

NTA के नोटिफिकेशन के अनुसार सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए AISSEE टेस्ट 3 जनवरी 2023 के दिन आयोजित किया जाएगा. ये टेस्ट CBSE से मान्यता प्राप्त देश के 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए कराया जाएगा. सैनिक स्कूल इंग्लिश मीडियम रेजिडेंशियल स्कूल होते हैं. इन स्कूलों में स्टूडेंट्स को नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA), इंडियन नेवल एकेडमी (INA) और बाकी ट्रेनिंग एकेडमी में जाने के लिए ट्रेन किया जाता है. AISSEE टेस्ट पेन-पेपर फॉर्मेट में कराया जाता है. यानी यह एक ऑफलाइन टेस्ट है. टेस्ट में MCQ सवाल पूछे जाते हैं, जिनके जवाब स्टूडेंट्स को OMR शीट में भरने होते हैं.

सैनिक स्कूल में छठी क्लास में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की उम्र 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं क्लास 9 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए. सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एग्जाम फीस भी देनी होगी. जनरल, OBC, डिफेंस और एक्स-सर्विसमैन कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 650 रुपये फीस देनी होगी. वहीं SC और  ST कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 500 रुपये फीस देनी होगी.    

NTA वेबसाइट पर करें अप्लाई

स्टेप 1- NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in  पर जाएं. 
स्टेप 2- AISSEE 2023 Application Form पर क्लिक करें.
स्टेप 3- New Registration पर क्लिक करें.
स्टेप 4- अपनी डिटेल्स भरें और रजिस्टर करें. 
स्टेप 5- रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉग-इन करें और अप्लाई करें.
स्टेप 6- फॉर्म भरने के बाद फीस पेमेंट करें.
स्टेप 7- एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर